*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने जिला की चार महिला जन प्रतिनिधियों को सराहनीय कार्य के लिए स्कुटी देकर किया सम्मानित

सिरसा, 24 अक्तूबर।

जींद में आयोजित कार्यक्रम में सात जिलों की पंचायती राज संस्थाओं की 42 महिला जन प्रतिनिधियों को सराहनीय कार्य के लिए स्कूटी देकर किया सम्मानित


  हरियाणा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को सात जिलों की पंचायती राज संस्थाओं की 42 महिला जन प्रतिनिधियों को सराहनीय कार्य करने पर हीरों कम्पनी की स्कूटी देकर प्रोत्साहित किया और घोषणा की जल्द ही उतरी हरियाणा के पांच जिलों की महिला जन प्रतिनिधियों को सम्मानित करने के लिए पंचकूला में सम्मान समारोह का आयोजन करवाया जाएगा। सम्मानित होने वालों में सिरसा जिला की भी चार महिला जन प्रतिनिधि शामिल हैं, जिन्हें उनके सराहनीय कार्य के लिए स्कूटी देकर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सम्माति किया।

https://propertyliquid.com


उपमुख्यमंत्री ने प्रदेश के सिरसा सहित भिवानी, चरखी दादरी, जींद, हिसार, फतेहबाद व कैथल  समेत सात जिलों की पंचायती राज संस्थाओं की महिला जन प्रतिनिधियों को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र तथा महिलाओं के विकास एवं उत्थान के लिए लगातार प्रयास कर रही है। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा ताकि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे न रहे बल्कि आगे आकर अपने क्षेत्र, गांव एवं ईलाके के विकास में अहम भागीदारी निभाकर प्रदेश के विकास में शत प्रतिशत सहयोग दे सकें। उन्होंने कहा कि पंचायतों की आए बढ़ाने के लिए भी राज्य सरकार प्रयास कर रही है। ग्रामीण क्षेत्र में 7 लाख मीट्रिक टन अनाज का स्टॉक करने के लिए भण्डार गृह बनाए जाएंगे। इन भण्डार गृहों में अन्न रखने पर प्रति क्विंटल सौ रूपए के हिसाब से पंचायतों को आय होगी। यहीं नहीं ग्रामीण क्षेत्र के विकास को लेकर सरकार द्वारा जिला परिषद में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के पदों पर एचसीएस अधिकारियों को लगाया गया है ।


उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं की उन सभी महिला जन प्रतिनिधियों को सम्मानित किया जाएगा। जल्द ही पंचकूला में इसी तरह का एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें शेष रही पांच जिलों की महिला जन प्रतिनिधियों को स्कुटी देकर सम्मानित किया जाएगा। इस तरह का पहला कार्यक्रम गुरूग्राम जिले में आयोजित करवाया जा चुका है । उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर वर्ग के उत्थान के लिए सरकार द्वारा काम किया जा रहा है। वर्तमान राज्य सरकार द्वारा अनेक ऐसी योजनाएं लागू की गई है जिनकी बदौलत हर वर्ग खुशहाली की और अग्रसर है। उन्होंने हाल ही लागू किए गए कृषि कानूनों के सम्बन्ध में कहा कि यह कानून किसानों व कृषि के लिए काफी लाभदायक साबित होंगे। फसलों को एमएसपी पर खरीदा जा रहा है। भविष्य में भी निश्चित रूप से फसलों को एमएसपी पर ही खरीदा जाएगा।

For Detailed News-


पंचायती राज संस्थाओं की सिरसा की जिला परिषद सदस्या सुखराज कौर, नथोर गांव की सरपंच सुलोचना देवी, रामपुर थेड़ गांव की सरपंच विरपाल कौर, घोड़ावाली गांव की सरपंच सुनीता देवी को स्कुटी देकर सम्मानित किया गया।