46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

विकास कार्यों में तेजी लाई जाय — देवेंद्र बबली

विभाग की महत्त्वाकांक्षी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

For Detailed

पंचकूला, 15 फरवरी-  हरियाणा के विकास एवम पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र बबली ने कहा कि  सरकार द्वारा स्वीकृत विकास योजनाओं  के कार्य में तेजी लाई जाय ताकि जनता को इन योजनाओ का लाभ जल्द मिल सके। उन्होनें कहा कि विकास कार्यों में पारदर्शिता और गुणवता बारे किसी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।


विकास एवम पंचायत मंत्री रेड बिशप सेक्टर 1 पंचकूला  में विकास विभाग की विभिन्न महत्वाकांक्षी  विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनिल मालिक, महानिदेशक संजय जून, विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मोजूद रहे। मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर भी  ऑनलाइन जुड़े।


बैठक में   सभी जिलों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अधीक्षक अभियंता, जिला विकास एवम पंचायत अधिकारी,  खंड विकास एवम पंचायत अधिकारी तथा सब डिवीजनल अधिकारी भी मौजूद रहे।

इन विकास योजनाओं की समीक्षा की
विकास एवम पंचायत मंत्री ने  गावों में ई लाइब्रेरी स्थापित करने, महिला संस्कृति केंद्र बनाने, इंडोर स्टेडियम, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत हर गावों में घर घर कचरा एकत्रित कर उसका निस्पादन सुनिश्चित करने,  गलियों एवम फिरनियो में सोलर आधारित लाइट की उचित व्यस्था करने, सामुदायिक केंद्र का निर्माण, अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों का सौंदर्यकरण एवम जीर्णोद्धार कर गंदे पानी की निकासी  तथा  ट्रीटमेंट प्लांट लगाने जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओ की विस्तार से जिलावार समीक्षा की।
उन्होंने  मुख्यमंत्री घोषणाएं, राष्ट्रीय हरित क्रांति की योजनाएं, इंजीनियरिंग पोर्टल का उपयोग, अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों का निर्माण तरह गंदे पानी के तालाबों की सफाई एवम पुनः भरवाना, आदर्श ग्राम योजना ग्रामीण व अर्धशहरी, सी एम विंडो, समेकित जल प्रबंधन एवम संग्रहण योजना, प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम, ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वर्ण जयंती खंड उत्थान आदि योजनाओं की भी विस्तार से जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

विकास कार्यों के प्रपोजल तैयार करवाएं

श्री बबली ने कहा कि इस माह के दौरान ग्राम पंचायतों द्वारा विभिन्न विकास कार्यों के लिए  लगभग 2500 प्रस्ताव पास किए जाने है। इसलिए अधिकारी ग्राम पंचायतों से जल्द से जल्द इनके  प्रपोजल तैयार करवाएं। उन्होंने ग्राम पंचायतों से विकास कार्यों के लिए लक्ष्य से  कम प्रपोजल आने पर जिला अधिकारियों को लताड़ लगाई। उन्होंने कहा की अधिकारी यह सुनिश्चित करें की हर  विकास कार्य निर्धारित समय पर पूरा हो और उसमे गुणवाता भी बनी  रहे।

तालाबों के सौंदर्यकरण पर दिया बल

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 19 हजार से अधिक तालाबों का सौंदर्यकरण किया जाएगा। इनमे से 450 तालाबों में रास्ते, घाट आदि बनाने का कार्य मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। इन तालाबों से पशुओं को पीने का साफ पानी मिल सकेगा। इसके अलावा तालाबों की वेटलैंड  पर जलीय पोधे लगाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि तालाबों के रखरखाव के साथ साथ लोगो को जागरूक करने के लिए प्रचार टीम बनाई गई है।

ग्रामदर्शन पोर्टल को दे प्राथमिकता
विकास एवम पंचायत मंत्री ने कहा कि ग्राम दर्शन पोर्टल को अभियान के रूप में ले और इसके तहत विकास के लिए आने वाले आवेदनों को प्राथमिकता दे। इस पोर्टल की मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल  स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे है और अधिकारियों से सीधे से बातचीत कर फीडबैक ले रहे है। इसलिए सभी अधिकारी आपसी तालमेल के साथ कार्य करें।

s://propertyliquid.com