147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

*वसुधैव कुटुम्बकम की थीम के साथ मनाया जाएगा 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस*

*जिला स्तरीय कार्यक्रम परेड ग्राउंड सेक्टर-5 पंचकूला में होगा आयोजित*

*अतिरिक्त उपायुक्त ने सफल आयोजन को लेकर अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश*

For Detailed

पंचकूला, 20 जून- 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तहत परेड ग्राउंड सेक्टर-5 में मनाए जाने वाले जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। योग दिवस कार्यक्रम को भव्य तरीके से मनाया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग योग से जुड़कर अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो सकें। 

अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती वर्षा खांगवाल ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक मनाने के उद्देश्य से सेक्टर-5 स्थित परेड ग्राउंड में संबंधित विभागो के अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने योग दिवस के सफल आयोजन को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इस दौरान पुलिस उपायुक्त श्री सुमेर प्रताप सिंह, एसडीएम श्रीमती ममता शर्मा, नगराधीश श्री राजेश पूनिया सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि 21 जून को योग दिवस भारत में ही नहीं पूरे विश्व में एक साथ मनाया जाएगा। इसी कड़ी में जिला स्तर पर योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 

जिला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चैटाला बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे जबकि राज्य मंत्री श्री संदीप सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। 

21 जून को आयोजित होने वाले 9वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम हर घर-आंगन योग, वसुधैव कुटुम्बकम् होगी। कार्यक्रम में ‘‘हर घर आंगन’’ के संदेश को प्रोत्साहित करते हुए बड़ी संख्या में लोग योगा अभ्यास करेंगे। 

  अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला के सभी अधिकारियों को 9वें  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को एक टीम के रूप में काम करते हुए व आपस मे सामंजस्य स्थापित कर इसे सफल बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी  अधिकारियों व कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी पूरी लग्न व मेहनत से निभाने की भी अपील की। उन्होंने बताया कि जिला जिला स्तरीय कार्यक्रम में पतजंलि योग शिक्षकों द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। योग दिवस पर ताडासन, वृक्षासन, पादहस्त, अर्धचक्रासन, वज्रासन, उत्तानमण्डुक, उष्ट्रासन, वक्रासन, मक्रासन, शलभासन, सेतुबंध, उत्तानपादासन, पवनमुक्त, अर्धहलासन, अनुलोम विलोम, कपालभाती, भ्रामरी जैसे आसनों का प्रतिभागियों द्वारा उत्कृष्ट प्रर्दशन किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि लोगों में योग के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग से शरीर स्वस्थ और निरोगी रहता है। विगत कुछ वर्षों से योग के प्रति लोगों में जागरूकता आई है।

https://propertyliquid.com/