46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

लाभार्थी को पोषण कीट देकर पांचवां पोषण माह कार्यक्रम का किया शुभारंभ

पूरे सितंबर चलेगा पांचवां पोषण माह

-जिला, तहसील और आंगनवाडी केंद्र पर पूरा महीना कार्यक्रमों की श्रृंखला का किया जाएगा आयोजन

-प्रत्येक आंगनवाडी केंद्र के दायरे में पांच घरों में स्थापित की जाएगी पोषण वाटिका

For Detailed

पंचकूला 2 सितंबर- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत जिले में पोषण माह मातृ वंदना सप्ताह का लघु सचिवालय के सभागार में लाभार्थी को पोषण कीट देकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बैठक में उपायुक्त ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को पोषण माह व मातृ वंदना सप्ताह मनाने को लेकर उचित दिशा निर्देश भी दिये।  


उपायुक्त ने बताया कि पोषण माह तीन प्रमुख बिन्दुओ-महिला एवं स्वास्थ्य, पोषण भी पढ़ाई भी तथा जल सरक्षण व प्रबधन पर केंद्रित होगा। उन्होंने बताया कि सभी लोगों का स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैंप लगाकर हीमोग्लोबिन टेस्ट किया जायेगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को पोषण माह में बढ़चढ़कर सहयोग करने की अपील की।


   उन्होंने बताया कि  महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सितंबर को पोषण माह के तौर पर मनाया जाएगा, जिसमें जिला, तहसील और आंगनवाडी केंद्र पर पूरा महीना कार्यक्रमों की श्रृंखला का आयोजन किया जाएगा। इस बार प्रदेश में प्रत्येक आंगनवाडी केंद्र के दायरे में पांच घरों में पोषण वाटिका स्थापित करते हुए सवा लाख घरों को कवर किया जाएगा। पोषण वाटिका के रूप में तुलसी, एलोवीरा, कढ़ीपत्ता, लेमन ग्रास तरह के हर्बल एवं आयुर्वेंदिक प्लांट लगाये जायेंगे।  


   उन्होंने बताया  कि सितंबर में पूरा महीना पोषण माह का आयोजन प्रदेश भर में किया जाएगा, जिसमें सवा लाख घरों में पोषण वाटिका स्थापित करने का संकल्प लिया गया है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रमों की श्रृंखला में एक सितंबर को प्रदेश व जिला स्तर पर पोषण एंथम और पोषण शपथ का आयोजन होगा। इसके बाद सिलसिलेवार तरीके से आगामी दिनों में अति कुपोषित बच्चों का चयन करते हुए उन्हें सामान्य श्रेणी में लाने पर काम किया जाएगा। आंगनवाडी केंद्रों पर महिला गोष्ठियों, नुक्कड नाटकों के माध्यम से बच्चों की विकास वृद्धि की निगरानी, खान-पान की अच्छी आदत व डाइट पर जागरूकता अभियान, लिंग भेद की खाई को पाटने, कुपोषित बच्चों को चिन्हित करते हुए स्वास्थ्य जांच शिविर, एनीमिया को खत्म करने के लिए आयुष विभाग के माध्यम से शिविरों का आयोजन और पोषण मेलों के माध्यम से स्थानीय पौष्टिक खाने के प्रति जागरूकता लाने के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।


जिला कार्यक्रम अधिकारी सविता नेहरा ने बताया कि मातृ वंदना सप्ताह 7 सिंतबर तक मनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि खेलो और पढो अभियान के तहत स्तनपान व अतिरिक्त पोषक तत्वों की जागरूकता, स्वस्थ माता-स्वस्थ बालक अभियान के तहत गोष्ठी का आयोजन, महिलाओं में निजी स्वच्छता को लेकर जागरूकता अभियान, पोषण के पांच सूत्र के तहत हरा भरा हरियाणा अभियान चलाया जाएगा, जिसमें आंगनवाडी केंद्र, विद्यालय और सरकारी भवनों में पोषण वाटिका स्थापित की जाएगी। बैठक में आये सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण अभियान के मग वितरित किये गये।


उन्होंने बताया कि पोषण माह के दौरान आंगनवाडी केंद्रों पर प्रभात फेरी भी निकाली जाएंगी, जिसमे जल संरक्षण, मां की रसोई, विस्थापितों के लिए विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर, नवजात बच्चों व दूध पिलाने वाली माताओं को पोषण स्तर बढाने के लिए जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी परियोजना अधिकारी, सूपर्वाइजर, आंगनवाडी कार्यकर्ता को पोषण माह की निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारी भी जिला व आंगनवाडी स्तर पर जाकर कार्यक्रमों में भागीदारी भी करेंगे। उन्होंने प्रदेश के सामाजिक, धार्मिक व शैक्षणिक संगठनों से आह्वान किया है कि पोषण माह अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी दे, ताकि हर घर को पोषण माह के उद्देश्यों से अवगत करवाया जा सके।


इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ मीनू सासन, डिप्टी डीईओ अंजु ग्रोवर, कुलभूषण, डीपीएम राहुल यादव, एएसओ उपेंद्र कुमार, महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी शशि, जिला काॅर्डिनेटर पोषण अभियान मीनू, सुपरवाईजर डाॅ मंजू, विकास व अशोक सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

ttps://propertyliquid.com/