46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*लगातार हो रही भारी बारिश के बीच जिला प्रशासन अलर्ट पर*

*अधिकारी फील्ड में उतरे, सुरक्षा के सभी उपाय लगातार जारी – उपायुक्त*

For Detailed

पंचकुला, 10 जुलाई- उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा है कि जिले में हो रही भारी बारिश और उसके बाद पहाड़ों से पानी आने के कारण जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है। जिला प्रशासन इस स्थिति के दौरान लोगों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।

उपायुक्त मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी उपायुक्तों की बुलाई गई एक आपातकालीन बैठक के दौरान बोल रही थी। 

डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि पिछले 2-3 दिनों में पंचकुला जिले में 650 मिमी बारिश हुई है। हिमाचल प्रदेश क्षेत्र में इस अत्यधिक वर्षा और बादल फटने के कारण ऊपरी क्षेत्रों से भी घग्गर नदी में पानी आ रहा है। एहतियात के तौर पर, प्रशासन ने रात के दौरान जिले में तीन से चार निचले स्थानों को खाली करा लिया है, जिससे प्रभावित लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित करते हुए उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने बताया कि घग्गर नदी पुल के पास पहाड खिसकने की भी संभावना है। घग्गर नदी में पानी का बहाव भी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। मोरनी क्षेत्र में भी बारिश के चलते भूस्खलन हुआ है जहां जिला प्रशासन ने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) सहित अन्य विभागों की टीम मौजूद हैं। ये टीमें सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं।

इसके अतिरिक्त, भारी बारिश के कारण मढ़ांवाला में पिंजौर-नालागढ़ को जोड़ने वाला पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना निदेशक ने इसकी मरम्मत की तैयारी शुरू कर दी है। हालाँकि, जारी बारिश के कारण मरम्मत कार्य में कुछ समय लगने की उम्मीद है। एक वैकल्पिक मार्ग आज चालू कर दिया जाएगा, जबकि मुख्य पुल अगले दो दिनों के भीतर तैयार होने का अनुमान है।

डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि जिले के नागरिकों की सुरक्षा और भलाई जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। उन्होंने आश्वस्त किया कि सरकार के निर्देशों के अनुरूप सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे है और अधिकारी फिल्ड में मौजूद हैं। 

*इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें फोन*

प्रशासन ने एक समर्पित बाढ़ नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है, जिस तक हेल्पलाइन नंबर 0172-2583112 और 9569608011 के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। ये हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे चालू हैं और वर्तमान स्थिति से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति में सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं।

बैठक में एसडीएम पंचकुला ममता शर्मा, एसडीएम कालका रुचि सिंह बेदी, डीआरओ कुलदीप सिंह और परियोजना अधिकारी आपदा प्रबंधन सौरभ उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com/