46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

राहगीरी में स्वयंसेवी महिलाओं द्वारा लगाया जाएगा महिला बाजार

– हस्त निर्मित उत्पादों सहित मोरनी के मशहूर मसाले भी बनेंगे प्रदर्शनी का हिस्सा

– मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल राहगीरी में बतौर मुख्य अतिथि होंगे उपस्थित जबकि हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता विशिष्ट अतिथि के तौर पर करेंगे शिरकत

For Detailed

 पंचकूला 25 अगस्त । प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए राहगीरी में ग्रामीण परिवेश की महिलाओं द्वारा ‘महिला बाजार’ लगाया जा रहा है। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एच एस आर एल एम) के तत्वावधान में ग्रामीण क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह राहगीरी में अपने उत्पादों के साथ महिला बाजार की शोभा बढ़ाएंगे। राहगिरी में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होंगे जबकि हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद्र गुप्ता विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त सुशील सारवान ने बताया कि 27 अगस्त रविवार को आयोजित होने वाली राहगिरी में 37 अलग-अलग तरह की स्टाल लगाई जा रही है। ‘रंग दे बसंती’ थीम पर आधारित राहगिरी में ग्रामीण परिवेश की महिलाओं द्वारा अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। राहगिरी के माध्यम से इन महिलाओं को एक ऐसा प्लेटफार्म देने का प्रयास किया गया है जहां  वे अपने हस्त निर्मित उत्पादों को लोगों के बीच पहुंचा सकती हैं।

– मोरनी के मसाले का स्वाद चख सकते हैं राहगीरी में लोग

 राहगीरी में महिलाओं द्वारा मोरनी क्षेत्र के मशहूर मसाले की प्रदर्शनी लगाई जाएगी । ऑर्गेनिक मसाले को लेकर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्टॉल लगाते हुए लोगों को इन मसालो की विशेषता के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
  एचएसआरएलएम के डीपीएम राहुल यादव ने बताया कि इन मसालो की विशेष बात यह है कि इन्हें महिलाओं द्वारा पारंपरिक तरीके से तैयार किया गया है। राहगिरी में लोग हल्दी,सोंठ, अदरक, मिर्च, धनिया तथा गरम मसाले सहित अन्य पारंपरिक मसालो की खरीदारी कर सकते हैं।

– हस्त निर्मित उत्पादों की खरीदारी भी कर सकेंगे लोग

इसी प्रकार , महिला बाजार में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अन्य उत्पादों जैसे सॉफ्ट टॉयज, चॉकलेट, बेकरी प्रोडक्ट, सेवइयां, अगरबत्ती, धूप ,मुड्डे, दरिया, झूले तथा क्रोशिया आदि समान को लेकर भी प्रदर्शनी लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा अलग-अलग प्लेटफार्म के माध्यम से इन महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों की स्टाल लगाई जाती है।

गौरतलब है कि गत दिनों पानीपत में आयोजित किए गए राज्य स्तरीय तीज महोत्सव में इस प्रकार की 40 हज़ार स्वयंसेवी समूह की महिलाओं को आमंत्रित किया गया था और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा इन महिलाओं के उत्थान को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की गई थी।  इस कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया गया ।

https://propertyliquid.com