46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

राष्ट्र प्रेम को समर्पित ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान का जिला में जबरदस्त उत्साह

रविवार को करीब 70 गावों में मेरी माटी मेरा देश के कार्यक्रम किए गए आयोजित  

‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के माध्यम से जन-जन तक राष्ट्र प्रेम की जाग रही है अलख

For Detailed

पंचकूला 13 अगस्त     उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने कहा कि राष्ट्र प्रेम को समर्पित ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान का जिला पंचकूला में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। डीसी ने कहा कि आज चारों खंडो के गांवो में मेरी माटी मेरा देश अभियान के कार्यक्रम आयोजित किए गए। उन्होंने कहा कि ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के माध्यम से जन-जन तक राष्ट्र प्रेम की अलख जाग रही है।
‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के तहत जिला के चारों खंडों के 70 गांवों में 100 विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये गये। 85 ग्राम पंचायतों में शिलापलकम बनाये गये, शेष पर कार्य जारी है,  7640 पौधारोपण किये गये, 103 वाटिकायें बनाई गई और 2000 लोगों ने संकल्प लिया।  
उपायुक्त ने कहा कि शहीदों की चिताओ पर लगेंगे हर वर्ष मेले बस एक यही निशा बाकी रहेगा की सार्थकता के साथ जिला पंचकूला में आजादी के अमृत महोत्सव का समापन भव्य रूप से किया जाएगा। इन समापन पलों को यादगार बनाने के लिए देशभर में मेरी माटी मेरा देश राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की गई है। यह अभियान आगामी 15 अगस्त तक चलेगा। मेरी माटी मेरा देश अभियान वसुधा-वंदन -शहीदों  को नमन थीम के साथ समर्पित रहेगा।
 श्रीमती सोनी ने जिलावासियों का आह्वान किया है कि समस्त नागरिक इस अभियान में भागीदारी करते हुए अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं। अभियान के तहत वसुधा वंदन कार्यक्रम में प्रत्येक पंचायत में कम से कम 75 विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण किया जा रहा है।
  सेल्फी अपलोड करने पर मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट

  डीसी ने कहा कि मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत नागरिक पंच प्रण शपथ ले सकते हैं और merimatimeradesh.gov.in  पर पंजीकरण कर मिट्टी या दीए के साथ सेल्फी भी अपलोड कर सकते हैं। जिसका डिजिटल सर्टिफिकेट भी डाउनलोड किया जा सकेगा। इसी तरह वीरों का वंदन कार्यक्रम के तहत गांव-गांव स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के स्वजनों, पुलिस से सेवानिवृत्त व सेना के वेटरन्स को भी देश सेवा में योगदान के लिए कृतज्ञता के भाव के साथ सम्मानित किया जाएगा।

 आम नागरिक ऐसे बनें मेरी माटी-मेरा देश अभियान में भागीदार
उपायुक्त ने कहा कि  मेरी माटी-मेरा देश अभियान शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत 15 अगस्त 2023, स्वतंत्रता दिवस तक निर्धारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर इस कार्यक्रम के तहत सामूहिक भागीदारी (जन भागीदारी) को प्रोत्साहित करने के लिए, www.yuva.gov.in  लांच की गई है, जहां लोग मिट्टी या मिट्टी का दीपक हाथ में लेकर अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते हैं। ऐसा करके वें भारत को एक विकसित देश बनाने, गुलामी की मानसिकता को खत्म करने, हमारी समृद्ध विरासत पर गर्व करने, एकता और एकजुटता बनाए रखने, नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने और राष्ट्र की रक्षा करने वालों का सम्मान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पंच प्रण की प्रतिज्ञा लेंगें।

https://propertyliquid.com