46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए 31 अगस्त तक करें आवेदन: एडीसी

– 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के अवसर पर की जाएगी अवार्ड की घोषणा

पंचकूला, 18 अगस्त।

For Detailed


बच्चों की असाधारण प्रतिभा और विशेष उपलब्धियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा उन्हें प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है। इस पुरुस्कार के लिए 31 अगस्त तक राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।

 पात्रता संबंधी शर्तों का उल्लेख करते हुए एडीसी वर्षा खनगवाल ने बताया कि यह पुरस्कार पाने के लिए विशेष उपलब्धि या प्रतिभा के साथ उस बच्चे का भारतीय होना अनिवार्य है। इसके अलावा , आवेदन करने वाले बच्चे की उम्र 5 से 18 साल के बीच होनी चाहिए।

 एडीसी ने बताया कि आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in पर शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार बहादुरी, खेल, सामाजिक सेवा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कला एवं संस्कृति और नवाचार के क्षेत्रों में राष्ट्रीय स्तर की उपलब्धि के लिए दिए जाते हैं। कोई अन्य व्यक्ति भी योग्य बच्चे को पुरस्कार के लिए नामांकित कर सकता है। पुरस्कार विजेता को मेडल और प्रमाण पत्र के साथ नकद राशि भी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के तहत बहादुरी, खेलकूद, सोशल साइंस, विज्ञान एवं तकनीक पर्यावरण सहित आर्ट एवं कल्चर के क्षेत्र में पिछले दो सालों में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चे को वर्ष 2024 के जनवरी माह में राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अवार्ड की घोषणा 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के अवसर पर की जाएगी। उन्होंने बताया कि बाल पुरस्कार को दो श्रेणियों नामत: बाल वीरता पुरस्कार व बाल उत्कृष्टता पुरस्कार में विभाजित किया गया है। दोनों श्रेणियों में कुल 25 बच्चों का चयन किया जाएगा। दोनों ही पुरस्कारों में एक-एक लाख रुपए की राशि एवं एक मैडल सहित प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने चयन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि सर्वप्रथम स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा प्राप्त आवेदनों की छंटनी की जाएगी। उसके उपरांत फाइनल नामों का सिलेक्शन नेशनल कमेटी द्वारा किया जाएगा।

https://propertyliquid.com