147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग-एनसीएससी ने अनुसूचित जातियों के व्यक्तियों के लिए “ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल” का शुभारम्भ किया।

For Detailed News-

पंचकूला, 15 अप्रैल- भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की 130वीं जयंती के अवसर पर केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी, विधि और न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया की उपस्थिति में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री विजय सांपला उपस्थिति थे।


श्री रतन लाल कटारिया ने अपने संबोधन में कहा कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय हमारे समाज के कमजोर और वंचित वर्गों के लोगों के सशक्तिकरण और परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह एनसीएससी शिकायत प्रबंधन पोर्टल से हमारे देश की अनुसूचित जाति की लोगों के लिए देश के किसी भी हिस्से से अपनी शिकायत दर्ज कराना आसान हो जायेगा। यह पोर्टल लोगों को अपने आवेदन और अन्य अत्याचार तथा सेवाओं से संबंधित शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने और उनका समयबद्ध तरीके से निपटारा करने में सक्षम करेगा। यह पोर्टल डॉ. भीम राव अम्बेडकर के सपनों को पूरा करेगा।

https://propertyliquid.com


श्री कटारिया कहा कि भारत सरकार, डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत विभिन्न उपायों के माध्यम से विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं की प्रदायगी में सुधार के लिए आम जनता के आवेदनों और शिकायतों को सम्बोधित करने हेतु प्रौद्योगिक आधारित समाधानों का निर्माण करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। सरकार, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बीच मौजूद डिजिटल अंतर का पाटने के लिए बहुत गम्भीर है।
अपना सम्बोधन खत्म करते हुए कटारिया ने कहा की यदि यह पोर्टल अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेता है तो वास्तव में इससे लगभग 22 करोड़ लोगों का जीवन बदल जाएगा और इतने लोगों के जीवन एवं भाग्य को बदलना कोई छोटी उपलब्धि नहीं होगी तथा बाबासाहेब की जयंती इस पोर्टल का शुभारम्भ करने के लिए सबसे उपयुक्त दिन है।