46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

राजकीय महाविद्यालय कालका के विद्यार्थियों ने एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण में लिया भाग

  • विद्यार्थियों ने देखा उत्साहपूर्वक चंडीगढ में आयोजित हुनर हाट मेला
  • हुनर हाट अनेकता में एकता एवं सर्वधर्म समभव का बेहतरीन उदहारण

For Detailed News

पंचूकला, 1 अप्रैल- राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या श्रीमती प्रोमिला मलिक के कुशल नेतृत्व में विद्यार्थियों ने एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण में भाग लिया। महाविद्यालय के विद्यार्थी उत्साहपूर्वक चंडीगढ में आयोजित हुनर हाट मेला देखने गये।


इस संबंध में जानकारी देते हुये प्राचार्या प्रोमिला मलिक ने बताया कि हुनर हाट मेले का आयोजन केंद्र सरकार के अल्पसंख्क कार्य मंत्रालय द्वारा किया गया है, जिसका मकसद विभिन्न राज्यों के कलाकारों को एक मंच प्रदान करना है, जहां पर कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर सके। इस तरह के आयोजन विद्यार्थियों में अपने देश की कला और संस्कृति के प्रति प्रेम जगाते है। हुनर हाट अनेकता में एकता एवं सर्वधर्म समभव का बेहतरीन उदहारण है।


प्रस्तुत एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण उद्यमिता विकास क्लब के आयोजक श्री सुरेश कुमार के मार्गदर्शन व दिशा निर्देशन में किया गया। श्री सुरेश कुमार ने बताया कि शैक्षणिक भ्रमण विद्यार्थियों के लिये बहुत उपयोगी रहा। विद्यार्थियों ने विभन्न प्रांतों से आये हुये कारीगरों, शिल्पकारों व उद्यमियों के विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी को देखा। हस्तशिल्प, मिट्टी के बर्तन, कढाई, चित्रकारी, कार्बनिक व देशी उत्पाद विद्यार्थियें के आकर्षण का केंद्र रहे। यहां पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जा रहे है, जिससे विभिन्न प्रांतो से आये कलाकार अपनी प्रस्तुति दें रहे है।

https://propertyliquid.com/


प्रस्तुत कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने बहुत दिलचस्पी दिखाई व विभिन्न उत्पदों के बारे में जानकारी ली और अपना खुद का कुछ कार्य करने का भी संकल्प लिया। हुनर हाट में छात्रों के मार्गदर्शन के लिये डाॅ राजीव, डाॅ रागिनी, प्रो. नीतू, प्रो. अंजना, प्रो. शीतल मंगला व प्रो. स्वामी शामिल रहे।