46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

राजकीय कॉलेजों में दाखिले की तारीख बढ़ी

नई शिक्षा नीति के कारण कंफ्यूज न हों विद्यार्थी- बबिता वर्मा

For Detailed

पंचकूला, 3जुलाई- कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी कुरुक्षेत्र से सम्बद्ध राजकीय कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि  7 जुलाई तक एक्सटेंड कर दी गयी है। एडमिशन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में हो रही है ।
सेक्टर-1 स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्या बबिता वर्मा ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग, हरियाणा के निर्देशानुसार  एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया की अंतिम तिथि 28 जून से बढ़ाकर 7 जुलाई कर दी गयी है ताकि अधिक से विद्यार्थी एडमिशन के लिए आवेदन का लाभ उठा सकें ।
उन्होंने बताया कि महाविद्यालय द्वारा ऑनलाइन वेरिफिकेशन की प्रक्रिया आरम्भ कर दी गयी है । विद्यार्थिओं द्वारा भरे गए फॉर्म में यदि कोई कमी पाई जाती है तो उनके फॉर्म में उल्लेखित मोबाइल नंबर पर ऑब्जेक्शन से सम्बंधित  एसएमएस प्राप्त होगा।  विद्यार्थिओं को एडमिशन लेने के लिए उल्लेखित ऑब्जेक्शन को दूर करने के लिए पोर्टल पर लाॅग-इन करके फॉर्म  में पायी गई त्रुटी को दूर करना अनिवार्य है।

दुविधा में न पड़ें विद्यार्थी-

प्राचार्या वर्मा ने बताया कि दाखिले के लिए विद्यार्थियों को उच्चतर शिक्षा विभाग, हरियाणा के ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल https://admissions.higheredhry.ac.in   पर आवेदन करना होगा। आवेदन की समस्त जानकारी विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वद्यालय, कुरुक्षेत्र से सम्बद्ध सभी महाविद्यालयों में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत दाखिले हो रहे हैं, जिसके चलते विद्यार्थियों को विषयों के नाम के सम्बन्ध में दुविधा में पड़ने की आवश्यकता नहीं है । नई शिक्षा नीति के अंतर्गत बीएससी  मेडिकल का नाम बदल कर बैचलर ऑफ लाइफ साइंस और बीएससी नॉन मेडिकल का नाम बैचलर ऑफ फिजिकल साइंस रख दिया गया है।
उन्होंने बताया की एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थी महाविद्यालय जाकर हेल्प डेस्क  की सहायता से समस्याओं और जिज्ञासाओं का समाधान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त एडमिशन इन-चार्ज प्रा.े यशपाल सिंह और प्रो. संदीप कुमार से क्रमशः 9872422377 और 7259006677  नंबर पर कॉल करके एडमिशन सम्बंधित समस्याओं का निराकरण किया जा सकता है । उच्चतर शिक्षा विभाग ने दाखिला लंे रहे विद्यार्थियों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर-1800-180-2133 जारी किया है। विद्यार्थी तकनीकी समस्याओं के निवारण के लिए admissions@highereduhry.ac.in  पर ईमेल भेज सकते हैं।

कॉलेज में  बीपीएड के दाखिले भी  शुरू-

सेक्टर -1 महाविद्यालय में  बीपीएड (बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन) की 100 सीटों के लिए भी  दाखिले शुरू हो चुके हैं । बी पी एड में एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थी के ग्रेजुएशन की किसी भी स्ट्रीम में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है ।इसी के साथ राज्य स्तरीय या जिला स्तरीय या इंटर कॉलेज खेलों में  कम से कम एक सर्टिफिकेट या मेडल होना अनिवार्य है। श्रीमती बबिता वर्मा ने बताया कोर्स में दाखिला लेने के इच्छुक छात्र-छात्राएं 20 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं ।
फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट  के प्राध्यापक डॉ विजय ने बताया की यह कोर्स दो वर्ष का है । बीपीएड करने के बाद डिग्री धारक  स्कूल कैडर में डीईपी तथा पीईटी  के अतिरिक्त  स्पोर्ट्स एडमिनिस्ट्रेटर , स्पोर्ट्स क्लब मेनेजर , ग्राउंड मार्कर ,फिजिकल ट्रेनर इत्यादि जैसी सरकारी और प्राइवेट नौकरियों में करियर बना सकता है।

ऐसे करें बी पी एड के लिए आवेदन-

  आवेदन करने के लिए फॉर्म को सेक्टर -1 महाविद्यालय में  फिजिकल एजुकेशन विभाग में जमा करवाना होगा। यह फॉर्म महाविद्यालय की वेबसाइट  के अतिरिक्त, सेक्टर -1 महाविद्यालय के  फिजिकल  एजुकेशन डिपार्टमेंट में भी उपलब्ध रहेगा। अतिरिक्त जानकारी के लिए विद्यार्थी विभाग के प्राध्यापक प्रो. प्रवीण ढांडा से  9780397006 नंबर पर बात कर सकते हैं।

https://propertyliquid.com/