46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

योग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं के लिए जरूरी -डीसी

For Detailed News-

पंचकूला, 8 अगस्त। उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं और दिनचर्या में योगाभ्यास शामिल करें।
उपायुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमण की आशंकित तीसरी से लहर निपटने में मजबूत इम्यूनिटी का होना अत्यंत आवश्यक है। प्राणायाम व ध्यान का अभ्यास संबंधी आसन बीमार व्यक्ति के लिए संजीवनी बूटी के समान हैं जो बीमारियों को ठीक करने के साथ साथ हमारे जीवन को तनावमुक्त बनाता है। इनका चयन सभी व्यक्तियों के लिए अलग-अलग हो सकता है। उन्होंने बताया कि आज पूरा देश कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रहा है। यदि लोग नियमित दो आसन -‘उष्टरासन‘ और ‘मरकट‘ आसन करें या कुछ फेफड़ों व पेट से जुड़े आसन जैसे- ‘उत्थान मंडूक‘ आसन तथा प्राणायाम में 5 मिनट कपालभाति करें तो वे स्वयं को निरोग बना सकते है।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि प्राणायाम व्यक्ति के शरीर व मन में बेहतर तालमेल बिठाता है। पेट व फेफडों की क्रियाएं ठीक होने से शरीरकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने लगती है। यह योग नियमित तौर पर करना अत्यंतलाभकारी है। यदि नाक के रोगों से परेशान व्यक्ति नेति और प्राणायाम करें। इसस व्यक्ति को जल्द ही स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे जिला प्रशासन की इस पहल से जुड़ते हुए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हुए स्वास्थ्य लाभ उठाएं।