46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

मुख्यमंत्री दुध उपहार योजना के तहत बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को दुध एवं नेपकिन के पैकेट वितरित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा।

पंचकूला 5 अगस्त- महिलाओं और बच्चों के सर्वांगीण विकास पर विशेष बल देने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार’ योजना और ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ का वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया।


उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा नेें योजनाओं के तहत 5 गरीब परिवारों व गर्भवती महिलाओं कोे स्किम्ड मिल्क पाउडर और सैनिटरी नैपकिन के पैकेट वितरित किए गए। उन्होंने ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार’ योजना और ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का ब्रोशर और पोस्टर भी जारी किये। जिला के खण्ड मोरनी, बरवाला, रायपुररानी, पिंजौर में भी इस योजना का शुभारम्भ किया गया।


उपायुक्त ने कहा कि जिला में मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना को फ्लैगशिप कार्यक्रमों में शामिल करें और संबंधित जिलों में महिलाओं और बच्चों में एनीमिया और कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए अथक प्रयास करें। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर दिया जाएगा। इसके अलावा ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ के तहत जिला के बीपीएल परिवारों की 10-45 वर्ष तक की किशोरियों व महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करवाए जाएंगे।

For Detailed News-


उपायुक्त ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत आँगनवाड़ी केन्द्रों में 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में 6 दिन 200 मिलीलीटर प्रतिदिन सुगंधित स्किम्ड मिल्क दिया जायेगा। यह दूध अन्य पौष्टिक तत्वों जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बी-12 के साथ-साथ विटामिन-ए और डी से युक्त होगा, जो शरीर में सूक्ष्म तत्वों व विटामिन की पूर्ति करेगा। यह दूध 6 प्रकार के स्वाद में होगा।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने कहा कि ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ के तहत महिलाओं और किशोरियों को एक साल तक हर महीने मुफ्त सैनिटरी नैपकिन का एक पैकेट दिया जाएगा, जिसमें 6 नैपकिन होंगे। इसके अलावा, शिक्षा विभाग ने भी एक योजना तैयार की है जिसके तहत छात्राओं को हर महीने 6 सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराए जाएंगे। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी सरोज नैन व सुपरवाईजरों ने भाग लिया।