147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

मिलिट्री कॉलेज देहरादून में दाखिले की प्रक्रिया शुरु

सिरसा, 23 अगस्त।

For Detailed News-


हरियाणा सरकार रक्षा सेवाएं कल्याण विभाग द्वारा जुलाई 2022 की अवधि हेतु राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (आरआईएमसी) देहरादून (उत्तराखंड) में प्रवेश परीक्षा 18 दिसंबर 2021 को आयोजित की जाएंगी।  इच्छुक छात्र 30 अक्टूबर 2021 तक अपने आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।


यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि आरआईएमसी में प्रवेश हेतु केवल लड़के ही पात्र होंगे। उपरोक्त प्रवेश हेतु उपस्थित उम्मीदवारों की आयु साढ़े ग्यारह वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए परंतु 1 जुलाई 2022 के अनुसार 13 वर्ष की आयु पूरी न कर चुका हो अर्थात् उनका जन्म दो जुलाई 2009 से पूर्व तथा एक जनवरी 2011 के पश्चात न हुआ हो। वे आरआईएमसी में प्रवेश के समय किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा सातवीं में अध्ययन कर रहें हो अथवा कक्षा सातवीं उत्तीर्ण कर चुके हों। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिखित भाग में जिसमें 3 पेपर अंग्रेजी, गणित तथा सामान्य ज्ञान के होंगे। गणित एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्नों के उत्तर हिंदी अथवा अंग्रेजी में दे सकते हैं। इसके अलावा लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों की साक्षात्कार परीक्षा ली जाएगी। साक्षात्कार केवल उन उम्मीदवारों का आयोजित किया जाएगा जिन्होंने लिखित परीक्षा पास की है। साक्षात्कार की मार्च 2022 प्रथम सप्ताह में घोषित की जाएगी।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि आवेदन प्रपत्र के साथ विवरण पुस्तिका की प्रतियां तथा पुराने प्रश्न पत्रों का सैट परीक्षा हेतु सामान्य जाति के उम्मीदवार 600 रुपए एवं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार को 555 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। भुगतान के उपरांत विवरण पुस्तिका की प्रतियां तथा पुराने प्रश्न पत्रों का सेट स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए आरआईएमसी की वेबसाइट आरआईएमसीडॅाटजीओवीडॉटइन पर जा कर चैक कर सकते हैं।