मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

जिला स्तरीय यूथ रैडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

सिरसा 21 नवम्बर।

जिला स्तरीय यूथ रैडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

युवा समाज के बीच में रहकर दूसरों की सेवा कर रख सकते हैं मानवता को बरकरार : डा. विजय कायत


               भारतीय रैडक्रॉस सोसायटी की जिला शाखा द्वारा गुरूवार को नैशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन में जिला स्तरीय यूथ रैडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विजय कायत ने किया।


                   कुलपति प्रो. विजय कायत ने रैडक्रॉस के जन्मदाता ‘सर जीन् हैनरी ड्यूनाÓ को माल्यार्पण कर शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने उपस्थित काउंसलरों तथा युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत का निर्माता युवा वर्ग ही है तथा युवा वर्ग को तराशने के लिए इस शिविर का आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है तथा युवा समाज के बीच में रहकर दूसरों की सेवा कर इस मानवता को बरकरार रखते हुए अपनी एक अहम भूमिका निभा सकते हैं। युवा वर्ग इस शिविर के द्वारा सामाजिक कुरीतियों को दूर करके अपना कर्तव्य निर्वहन करके एक अच्छे स्वयंसेवी की भूमिका निभाएं।


                   यूथ रैडक्रॉस विंग के युवा समन्वयक डा. विष्णु भगवान ने शिविर में उपस्थित प्रतिभागियों से कहा कि इस शिविर का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य, सेवा व मित्रता को परस्पर बढ़ावा देना है जिससे युवा वर्ग प्रेरित होकर अपने गांव, कस्बे, शहर को साफ सुथरा रखकर एक अच्छे स्वयंसेवी का फर्ज निभा सकता है। जिला रैडक्रॉस सोसायटी के जिला प्रशिक्षण अधिकारी गुरमीत सिंह सैनी द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि इस पंाच दिवसीय शिविर में भिन्न-भिन्न प्रतियोगिताएं जैसे भाषण प्रतियोगिता, सांस्कृतिक नृत्य प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता आदि आयोजित करवाई जाएंगी तथा विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। प्रतिभागियों के लिए हैल्थ चैकअप शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने प्रतिभागियों को रैडक्रॉस के इतिहास के बारे में भी जानकारी प्रदान की।

जिला स्तरीय यूथ रैडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन


                   जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव लाल बहादुर ने बताया कि ‘यूथ रैडक्रॉस प्रशिक्षण शिविरÓ 21 नवम्बर से 25 नवम्बर, 2019 तक आयोजित किया जाएगा। इस शिविर में जिला सिरसा के 16 महाविद्यालयों से आए हुए 120 छात्र/छात्राएं व काउंसलर उपस्थित हुए। शिविर का मंच संचालन नैशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सिरसा के सहायक प्रोफैसर संदीप शर्मा ने किया।


                   इस अवसर पर सिरसा एजुकेशन सोसायटी सिरसा के प्रधान अरविंद बांसल, सचिव नौरंग सिंह एडवोकेट, सिरसा एजुकेशन सोंसायटी के सदस्य सुरेश गोयल व ठाकुर रघुबीर सिंह नैशनल कॉलज ऑफ एजुकेशन, सिरसा की प्रिंसीपल पूनम मिगलानी, रैडक्रॉस के कार्यक्रम अधिकारी अश्वनी शर्मा, सहायक पवन कुमार व राहुल अरोड़ा भी उपस्थित थे।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply