46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

For Detailed

पंचकूला, 4 सितंबर। पंचकूला के कृषि भवन में आज प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक सुरेन्द्र सिंह यादव ने की।

इस अवसर पर सहायक संाख्यिकी अधिकारी उपेन्द्र सहरावत ने कहा कि विभाग द्वारा खरीफ सीजन में धान, बाजरा, मक्का व कपास चार फसलों का कटाई प्रयोग के माध्यम से फसलों की औसत पैदावार का पता लगाया जाता है। फसलों की औसत पैदावार की सटीक जानकारी के लिए विभाग द्वारा यह प्रयोग मोबाइल एप के माध्यम से करवाया जाएगा।

उन्होने कर्मचारियों को दिए गए किले नंबर का चयन करके फसल कटाई प्रयोग करने की हिदायत दी  तथा औसत पैदावार के साथ खेत में डाले गए बीज, खाद, दवाई और पानी का विवरण तैयार करने के लिए भी कहा गया। उन्होेने बताया कि जिले के सभी फसल कटाई प्रयोग प्राथमिक कार्यकर्ता व बीमा कम्पनी के प्रतिनिधी के तालमेल के साथ किए जाएगें। फसल कटाई प्रयोग हेतू कुल 45 प्राथमिक कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है ताकि कार्य का समय पर निपटान हो सकें।
इस अवसर पर  कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक सुरेन्द्र सिंह यादव ने कर्मचारियों और अधिकारियों को पारदर्शिता के साथ काम करने के निर्देश दिए।

कार्यक्रम में जयप्रकाश शर्मा, एस.एम.एस (एग्रो), जितेन्द्र शर्मा, एस.एम.एस (प्रशि.), अनीता, एग्रीकल्चर इंशोयरेंस कम्पनी, कपिल, जिला प्रबंधक, एग्रीकल्चर इंशोयरेंस कम्पनी, रूबी, एन.एस.ओ, मेघा गुप्ता व नवीन दहिया, एस.ए, जसवीर सिंह, पी.ओ व जिला पंचकूला मेे ंकार्यरत बी.ए.ओ, टी.ए, ए.डी.ओ, बी.टी.एम, ए.टीएम व सुपरवाइजर उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com