आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

पोषण माह अभियान की समीक्षा करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक।

पंचकूला 1 अक्तूबर- अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक ने जिला सचिवालय के सभागार में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से मनाए गए सितम्बर माह में चलाए गए पोषण माह की विस्तार से समीक्षा की।

For Detailed News-


अतिरिक्त उपायुक्त ने विभागांे द्वारा की गई गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि यह पोषण माह महिलाओं, बच्चों एवं किशोरियांे के लिए बहुत ही लाभदायक एवं कारगर रहा। इस अभियान से प्रेरित होकर विशेषकर महिलाएं अपने स्वास्थ के प्रति सचेत होंगी और अनेक बीमारियों से मुक्त होंगी। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग विशेषकर बधाई के पात्र हैं।

https://propertyliquid.com


बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी आरू वशिष्ठ ने बताया कि पोषण माह के दौरान पोषण वाक में 2129 प्रतिभागियों, रंगोली प्रतियोगिता में 1275, महेन्द्री प्रतियोगिता में 349, स्लोगन प्रतियेागिता में 1013, शपथ ग्रहण समारोह में 9903, गोद भराई में 905, हस्ताक्षर अभियान में 4521, क्लीनिंग ड्राईव में 7213, गांव स्वास्थ्य सफाई ओर पोषक में 6581 महिलाओं ने बढचढ कर हिस्सा लिया। इस दौरान एनिमिया कैम्प, गर्भवती महिलाओं के वजन, हाईट, व पोषण एवं बच्चों के स्वास्थ्य को बढाने के लिए विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किए गए। इसके अलावा हाथ धोने की गतिविधियांें के बारे में नुक्कड़ नाटक, स्किट के माध्यम से जागरूकता फैलाई। जिला स्तर पर पोषण मेेले का भी आयोजन किया गया।


पोषण माह में फल एवं सब्जियां, गुड़, चने को आयरन कढाई में पकाने बारे विस्तार से जानकारी देने के लिए गांव, खण्ड एवं जिला स्तर पर बच्चो, गर्भवती महिलाओं, महिलाओं एवं किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया।

बैठक में सीईओ जिला परिषद, स्वास्थ्य विभाग, जिला विकास एवं पंचायत, बागवानी, कृषि, आयुष एवं वन विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।