147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

पोषण अभियान को बनाना होगा जन आंदोलन : उपायुक्त अजय सिंह तोमर

– जिला में 4 अप्रैल तक आयोजित किया जा रहा है पोषण पखवाड़ा


सिरसा, 28 मार्च।

For Detailed News


उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने कहा कि पोषण अभियान एक सरकारी कार्यक्रम होकर एक जन आंदोलन है और इसमें जन-जन की भागीदारी वांछित है। उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा द्वारा 21 मार्च से 4 अप्रैल तक पोषण पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि जीवन में स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण है और इसके बिना जीवन अधूरा है। इसलिए पोषण पखवाड़ा की सफलता में जहां जन-जन का सहयोग आवश्यक है, वहीं स्थानीय नेताओं, पंचायत प्रतिनिधियों, स्कूल प्रबंधन समितियों, सरकारी विभागों, सामाजिक संगठनों, तमाम सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की समावेशी भागीदारी भी अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि इस भागीदारी को निभाने का एक खूबसूरत अवसर पोषण पखवाड़ा के रूप में हम सबको प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि पोषण पखवाड़ा के तहत 21 से 27 मार्च तक बच्चों के विकास एवं स्वास्थ्य की जांच व निगरानी की जाएगी। 28 व 29 मार्च को जल प्रबंधन को लेकर पोषण पखवाड़ा के तहत कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 30 मार्च से 1 अप्रैल तक एनीमिया पर वार्तालाप, जांच व उपचार के कार्य किए जाएंगे। इसी प्रकार से 2 से 4 अप्रैल तक स्वस्थ मां व बच्चे के लिए पारंपरिक व्यंजन पर फोकस किया जाएगा।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से पोषण अभियान महिलाएं, धात्री महिलाएं तथा नवजात शिशु किशोरियां व बच्चों के लिए है। बच्चों को पौष्टिकीकृत दूध और तेल तथा आयोडीन युक्त नमक खिलाएं। आई.एफ.ए. और विटामिन-ए की निर्धारित खुराक दिलवायें। पेट के कीड़ों से बचने के लिए 12 से 24 महीने के बच्चे को एल्बेंडाजोल की आधी गोली तथा 24 से 59 महीने के बच्चे को एक गोली साल में दो बार आंगनवाड़ी केंद्र पर दिलवायें। आंगनवाड़ी केन्द्र पर नियमित रूप से लेकर जाएं तथा उसका वजन अवश्य करवायें। बौद्धिक विकास के लिये पौष्टिक आहार उसकी उम्र के अनुसार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा, एएनएम या डॉक्टर द्वारा बतायी गयी मात्रा के अनुसार दें। 5 साल की उम्र तक सूची अनुसार सभी टीके नियमित रूप से ज़रूर लगवायें। व्यक्तिगत साफ-सफाई और स्वच्छता की आदत डलवायें। ऊंचे स्थान पर ढक कर रखा हुआ शुद्ध पानी ही पिलायें। खाना खाने और खिलाने से पहले साबुन से हाथ जरूर धोयें। शौच के बाद साबुन से हाथ अवश्य धोएं।