46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं लोकसभा सांसद श्री रतनलाल कटारिया ने जिला पंचकूला में सेक्टर-6 के नागरिक अस्पताल से किया प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ

– योजना के अंतर्गत रोकथाम, उपचार और अनुसंधान पर विशेष ध्यान केंद्रीत करने के साथ-साथ मौजूदा स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को किया जायेगा सुदढ़-कटारिया


-सूचना प्रोद्यौगिकी के माध्यम से सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को एक दूसरे से जोड़ा जायेगा-उपायुक्त विनय प्रताप सिंह

For Detailed News-

पंचकूला, 25 अक्तूबर- पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं लोकसभा सांसद श्री रतनलाल कटारिया ने आज जिला पंचकूला में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने इस योजना का शुभारंभ सेक्टर-6 के नागरिक अस्पताल से किया।


इस अवसर पर उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।


श्री कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना सरकार द्वारा स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र की क्षमताओं में सुधार और आधुनिकरण में सहायता करने और देश के हर जिले में एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की स्थापना के लिये शुरू की गई एक योजना हैं। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत रोकथाम, उपचार और अनुसंधान पर विशेष ध्यान केंद्रीत करने के साथ-साथ मौजूदा स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और अधिक मजबूत किया जायेगा। योजना के अंतर्गत अगले छह वर्षों में देश के लिये 64180 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है, जिसमें से हरियाणा के लिये 1617 करोड़ रुपये शामिल है। उन्होंने बताया कि हरियाणा के लिये वित्त वर्ष 2021-22 के लिये 305 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की गई है।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के 75वीं वर्षगाठ के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे अमृत महोत्सव के दौरान आज वाराणसी में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का देश में शुभांरभ किया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत 64 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से देश के अस्पतालों में संस्थागत ढांचे को खड़े करने में सहायता मिलेगी। श्री कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनेक नई पहल की गई हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत पीपी किट, सेनिटाईजर, मास्क, आॅक्सीजन के मामले में न केवल आत्मनिर्भर है बल्कि अन्य देशों की मांग को भी पूरा कर रहा है। उन्होंने कहा कि इतने कम समय में 100 करोड़ लोगों का कोविड टीकाकरण करने वाला भारत विश्व का पहला राष्ट्र बन गया है।

https://propertyliquid.com


श्री कटारिया ने नागरिक अस्पताल सेक्टर-6 में दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की सराहना करते हुये कहा कि यहां के डाॅक्टर्स और पैरा मेडिकल स्टाफ ने कोविड के दौरान दिन रात काम करते हुये मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य  सुविधायें उपलब्ध करवाई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 4500 लोग अस्पताल की ओपीडी में आते है।


प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारतयोजना का उद्देश्य देश में ग्रामीण एवं शहरी स्वास्थ्य और कल्याण सेंटरों की संख्या बढ़ाकर स्वास्थ्य आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करना है-उपायुक्त
इस अवसर पर संबोधित करते हुये उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का मुख्य उद्देश्य देश में ग्रामीण एवं शहरी स्वास्थ्य और कल्याण सेंटरों की संख्या बढ़ाकर स्वास्थ्य आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करना है। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत सूचना प्रोद्यौगिकी के माध्यम से सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को एक दूसरे से जोड़ा जायेगा। इसके अलावा 5 लाख से अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्रों में क्रिटीकल केयर सेंटर की स्थापना की जायेगी।


श्री विनय प्रताप सिंह ने आश्वासन दिया कि योजना के तहत पंचकूला को मिलने वाले बजट का प्रयोग करते हुये जिला में स्वास्थ्य आधारभूत संरचना को मजबूत बनाकर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मुहैया करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत मिलने वाला बजट राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मिलने वाले फंड के अतिरिक्त होगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।


इससे पूर्व सिविल सर्जन डाॅ. मुक्ता कुमार ने बताया कि जिला पंचकूला के लिये वर्ष 2021-22 के लिये बजट की मांग प्रस्तुत की है और इस योजना के तहत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों सहित ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सुविधाओं को अपग्रेड करने की योजना हैं। उन्होंने सांसद श्री रतनलाल कटारिया से बजट को शीघ्र से शीघ्र स्वीकृत करवाने का अनुरोध किया।


इस अवसर पर पीएमओ सुवीर सक्सेना, मुख्यमंत्री के मीडिया काॅरडीनेटर रमनीक सिंह मान, नागरिक अस्पताल सेक्टर-6 के डाॅक्टर, स्टाफ व अन्य कर्मचारी भी उपस्थित थे।