147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

पहले चरण की जल बचाओ साईकिल यात्रा सम्पन्न, ग्रामीणों को किया जल संरक्षण के लिए प्रेरित

सिरसा, 23 नवंबर।

पहले चरण की जल बचाओ साईकिल यात्रा सम्पन्न, ग्रामीणों को किया जल संरक्षण के लिए प्रेरित


      जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा जल बचाओ साइकिल यात्रा सिरसा से नाथूसरी चौपटा के अनेकों गांवों में 188 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए गांव चाहरवाला में संपन्न हुई। साइकिल यात्रा का नेतृत्व कर रहे बीआरसी हरि सिंह भिढासरा व डॉ. बलदेव राज की टीम ने किया।


          उल्लेखनीय है कि इस जल बचाओ साइकिल यात्रा का शुभारंत गत 20 नवंबर को उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने स्थानीय लघु सचिवालय से हरी झंडी दिखाकर किया था। बीआरसी हरि सिंह भिढासरा व डॉ. बलदेव राज ने बताया कि पहले दिन साईकिल यात्रा सिरसा से विभिन्न गांवों से होते हुए गांव रुपावास, दूसरे दिन रुपावास से नाथूसरी चौपटा तथा तीसरे दिन 22 नवंबर को नाथूसरी कलां से चाहरवाला में सम्पन्न हुई। साईकिल यात्रा के माध्यम से 188 किलोमीटर का सफर तय किया और आमजन को जल के महत्व के बारे में जागरूक किया।

पहले चरण की जल बचाओ साईकिल यात्रा सम्पन्न, ग्रामीणों को किया जल संरक्षण के लिए प्रेरित


          इस यात्रा के माध्यम से स्कूलों में स्कूल कैबिनेट व ग्रामीणों को ग्राम सभाओ समूह बैठकों के माध्यम संदेश दिया कि जल ही जीवन है अगर यूं ही हम जल को व्यर्थ बहाते रहे तो वह दिन दूर नहीं कि हम बूंद-बूंद को तरसेंगे। इसलिए हमें यथा संभव प्रयास करते हुए अमृत रूपी जल को बचाना है। विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से विद्यार्थियों व ग्रामीणों को भविष्य में जल संकट के दौरान आने वाली समस्याओं के प्रति सचेत किया गया। साथ ही लोगों को वर्षा जल संग्रह करने के लिए  भी प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि यदि हमें स्वस्थ रहना है तो हमारे पास केवल वर्षा जल के विकल्प के अलावा और कोई भी साधन नहीं है।


          उन्होंने बताया कि यदि हम धरती माता की कोख से ऐसे ही पानी को निकालते रहेंगे तो धरती बंजर हो जाएगी। अब समय आ चुका है कि वर्षा जल संग्रह की आधुनिक तकनीकों को अपनाकर धरती मां की गोद में अधिक से अधिक मीठा पानी भरा जाए ताकि आने वाली नस्लों को शुद्ध व उचित मात्रा में पीने का पानी मिले तो दूषित पानी से होने वाली बीमारियों से अपने आप को बचाया जा सके जिससे सामाजिक व राष्ट्रीय विकास को भी बल मिलेगा। इस यात्रा मे पोस्टर व इश्तिहार के माध्यम से तथा स्कूलों में त्रिवेणी लगाकर पर्यावरण व जल संरक्षण का संदेश भी  दिया गया। जल बचाओ साइकिल यात्रा में नितिन धनूर, सैंडी थिंद, कश्मीर सिंह, शेर सिंह, केहर सिंह, जगजीत सिंह, बबलू, विक्रम सिंह, गौरव कुमार शामिल थे।

Watch This Video Till End….