Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

Chandigarh March 27, 2024

For Detailed

The Department of Indian Theatre, Panjab University Chandigarh celebrated the World Theatre Day on 27th March 2024. The celebrations were started on 17th March 2024 with a National Seminar on “Theatre: Indispensable in the Digital age”. After that the Department has organised a Study Tour to Gaiety Theatre and Indian Institute of advanced Study, Shimla. Students have also showcased their in-house productions. Today the celebrations were culminated with the Research Paper presentations by the students of MA-I & II, on the topics related to their upcoming Annual Production.

Sh. Abhishek Sharma, Director of The Tagore Theatre, Chandigarh, Dr. Chander Shekhar Prasad and Mr. Emmanuel (all Alumni of the Department) and Mr Aman Kumar were present.

While delivering the welcome address, Dr. Navdeep Kaur said that we should celebrate Theatre every moment. She paid her gratitude to each and every Theatre person associated with the department so far. She also shared her views on the importance of Theatre. All the dignitaries appreciated this effort of the Department. On this occasion Three students Ms. Sanya, Mr. Gurpreet Singh Garcha and Sh. Parvinder Singh were given S. Charanjit Singh Memorial Scholarship by Natya Griham.

https://propertyliquid.com

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

*उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा आम चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता*

*उपायुक्त ने सेक्टर आॅफिसरों और पुलिस अधिकारियों को वल्नरेबिलिटी मैपिंग और एएफएम रिपोर्ट तैयार करने के दिए निर्देश*

*चुनाव का कार्य संवेदनशील, गंभीरता से करें कार्य – उपायुक्त*

For Detailed

पंचकूला, 27 मार्च – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुशील सारवान की अध्यक्षता में लोकसभा आम चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर लघु सचिवालय के सभागार में सेक्टर आॅफिसरों के साथ बैठक आयोजित की गई। श्री सारवान ने सेक्टर आॅफिसरों और पुलिस अधिकारियों को वल्नरेबिलिटी मैपिंग और एएफएम से सम्बन्धित जरूरी दिशा-निर्देश दिए। बैठक में पुलिस उपायुक्त हिमाद्री कौशिक भी मौजूद रही। 

   उपायुक्त ने बताया की 01-कालका विधानसभा क्षेत्र को 20 सेक्टरों और 02-पंचकूला विधानसभा क्षेत्र को 16 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक सेक्टर में एक-एक अधिकारी को सेक्टर आॅफिसर नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला के 424 पोलिंग बूथों को इन 36 सेक्टरों के अनुसार बांटा गया है। सेक्टर अधिकारी को जिस सेक्टर की जिम्मेदारी दी गई है वह अपने सभी बूथों पर जाकर वल्नरेबिलिटी मैपिंग की रिपोर्ट तैयार करेंगे। इस रिपोर्ट में अब तक हुई घटनाओं का ब्योरा, बूथ पर अपराधी मतदाताओं की सूची, जेल से बेल पर आए अपराधियों का डाटा, चुनाव के दौरान हुई घटनाओं का ब्यौरा और बूथ अनुसार आपराधिक गतिविधियों समेत अन्य जानकारी देनी होगी। उन्होंने बताया कि इस रिपेार्ट को तैयार करने में सेक्टर आॅफिसर के साथ पुलिस विभाग की तरफ से एसए (सिक्योरिटी असिस्टेंट) और बूथ का जानकार पुलिस अधिकारी/कर्मचारी टीम में शामिल रहेंगे।

   श्री सुशील सारवान ने बताया कि सेक्टर आॅफिसर द्वारा वल्नरेबिलिटी मैपिंग के अलावा दूसरी रिपोर्ट एएफएम भी तैयार की जानी है। यह रिपोर्ट बूथ पर मतदाताओं के लिए मूलभूत सुविधाओं से सम्बन्धित होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पोलिंग बूथ पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप होना चाहिए। जहां पर रैंप की व्यवस्था नहीं है , वहां पर रैंप तैयार करवाया जाए। इसके अलावा पीने के पानी और शौचालय की समुचित व्यवस्था की जाए। चुनाव के दौरान मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

   जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव का कार्य बहुत ही संवेदनशील होता है इसलिए संबंधित सभी अधिकारी पूरी मेहनत और लगन के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन करे। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी सेक्टर ऑफिसरों का व्हाटसअप ग्रुप तैयार किया जाए ताकि महत्वपूर्ण जानकारियों को तुरंत सांझा किया जा सके ।

   इस मौके पर एसडीएम पंचकूला गौरव चौहान, एसडीएम कालका लक्षित सरीन, नगराधीश मन्नत राणा, इलेक्शन नायब तहसीलदार अजय राठी, इलेक्शन कानूनगो कुलदीप सिंह और सेक्टर ऑफिसर मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

*उपायुक्त ने रबी खरीद सीजन 2024-25 के तहत जिला की मंडियों में गेहूं की खरीद की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता*

*पंचकूला, बरवाला तथा रायपुररानी स्थित अनाज मंडियो में की जाएगी गेहूं की खरीद*

*खरीद एजंसियों को मंडियों में प्रयाप्त मात्रा में बारदाने की व्यवस्था करने के दिये निर्देश* 

*उपायुक्त ने किसानों से अपनी फसल को अच्छी तरह से सूखा कर ही मंडियो में लाने की करी अपील*

For Detailed

पंचकूला, 27 मार्च : उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने आज लघु सचिवालय के सभागार में रबी खरीद सीजन 2024-25 में 1 अप्रैल से शुरू हो रही गेहूं की खरीद की तैयारियों की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने एसडीएम पंचकूला गौरव चौहान को तीनों मंडियों का प्रशासक नियुक्त किया।

 उपायुक्त ने खरीद एजंसियों- हरियाणा वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन और हैफेड को मंडियों में प्रयाप्त मात्रा में बारदाना और हर मंडी में दो मॉइस्चर मीटर की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला के किसानों से अपील करी कि वे अपनी फसल को अच्छी तरह से सूखा कर ही मंडियो में लाएं ताकि फसल का जल्द उठान हो सके।

  श्री सुशील सारवान ने कृषि विभाग के अधिकारियों को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर किसानों के रजिस्ट्रेशन व बैंक अकाउंट से सम्बन्धित कार्यों को अपडेट करने के निर्देश दिए ताकि किसानों के खातों में फसल बिक्री के बाद पेमेंट समय पर दी जा सके। उपायुक्त ने खरीद एजेंसियों को मंडियों में स्टाफ की डयूटी लगाना और कंट्रोल रूम की स्थापना, गेहूं व सरसों की स्पेशिफिकेशन के अनुसार खरीद करने, गेहूं, सरसों का समय पर उठान करवाने और भंडारण की समूचित व्यवस्था, मंडी में लेबर, परिवहन ठेकेदार, पर्याप्त मात्रा में ट्रक व लेबर उपलब्ध करवाने के लिए संबन्धित ठेकेदारों को निर्देश दिए। 

 उपायुक्त ने निर्देश दिये कि मार्किट कमेटी के सचिव मंडियों में आने वाले किसानों के लिए शौचालय, साफ-सफाई तथा पीने के पानी की व्यवस्था व कैंटीन में किसानों के लिए अच्छा भोजन सुनिश्चित करेंगे। अनाज मंड़ियों में फडो की मरम्मत, मंडियों की पूर्ण साफ-सफाई व बरसात से फसलों को बचाने के लिए वुडेन क्रेट्स और तिरपाल व पर्याप्त लेबर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आढतियों के माध्यम से किसानों को जागरूक किया जाए कि वे फसल को सूखा कर व साफ करने उपरांत ही मंडियों में लेकर आएं। उन्होंने हरियाणा वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन और हैफेड को मंडियों में फसल का उठान सुचारू रूप से करने के निर्देश दिये ताकि मंडियों में भीड़ की स्थिति उत्पन्न न हो। 

 उपायुक्त ने बताया की रबी खरीद सीजन के दौरान गेहूं की खरीद 1 अप्रैल से शुरू की जानी है और सरसों की खरीद शुरू हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पंचकूला जिला में रायपुररानी, बरवाला व पंचकूला स्थित अनाज मंडियों में गेहूं की फसल की खरीद की जाएगी। बैठक में बताया गया कि गेहूं की खरीद 2275 रूपए प्रति क्विंटल, जबकि सरसों की खरीद न्यूनतम मूल्य 5650 रूपए प्रति क्विंटल पर की जाएगी। पिछले वर्ष रबी खरीद सीजन के दौरान पंचकूला जिला में 34231 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई थी और 1235 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की गई थी। उपायुक्त ने सभी एजेंसियों को प्रतिदिन शाम को क्लाॅजर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

 बैठक में एसडीएम गौरव चौहान, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक नरेश कुमार, कृषि विभाग के उप निदेशक डाॅ. सुरेन्द्र सिंह यादव, लीड बैंक मैनेजर सुरेन्द्र शर्मा, हैफेड से गुरिन्द्र कौर, अम्बाला वेयर हाउसिंग कारपोरेशन से सोमनाथ, कार्यकारी अभियन्ता पीडब्ल्यूडी अरूण सिंह, एसडीओ हेमन्त शर्मा सहित, एएसएमसी पंचकूला बलदेव सिंह तथा मंडियों के सचिव मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

*विश्व क्षय रोग दिवस के उपलक्ष्य में पोलीक्लीनिक सेक्टर 26 , पंचकूला में विश्व क्षयरोग दिवस का आयोजन*

For Detailed

पंचकूला 27 मार्च : विश्व क्षय रोग दिवस के उपलक्ष्य में पोलीक्लीनिक सेक्टर 26 , पंचकूला में विश्व क्षयरोग दिवस मनाया गया। सिविल सर्जन डा. मुक्ता कुमार के नेतृत्व में इस कार्यक्रम में उप सिविल सर्जन डॉ मोनिका कौरा , वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ऋतू कौरा और राष्ट्रीय क्षयरोग उन्मूलन कार्यक्रम के कर्मचारियों ने भाग लिया।  

    कार्यक्रम की शुरुआत सेक्टर 28 पंचकूला के कम्युनिटी सेंटर से रोड शो को हरी झंडी दिखा कर की गयी। रोड शो के माध्यम से क्षयरोग के बारे में जनता को जागरूक किया और गली-गली में जाकर लोगों को क्षयरोग के लक्षण ,जाँच , उपचार तथा बचाव के बारे में बताया व समझाया गया। कार्यक्रम में रोटरी क्लब मिड टाउन चंडीगढ़ ने भाग लिया। पोली क्लिनिक सेक्टर 26 में डॉ मुक्ता कुमार और उप सिविल सर्जन डॉ मोनिका कौरा ने उपस्थित जन समूह को जिला पंचकूला में एडल्ट बी सी जी वैक्सीन के बारे में विस्तार से बताया तथा लोगों से आवाहन किया की टी बी मरीज के परिवार सदस्य जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाये ताकि जिला को टी बी मुक्त किया जा सके । क्षय रोग के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले एसटीएस , सीएचओ , आशा, एएनएम, सपोर्ट स्टाफ व टीबी चैंपियन को सम्मानित किया गया और उन्हें उप सिविल सर्जन व वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने पुरस्कार वितरित किए।

   कार्यक्रम के अंत में टी बी मरीजो को सिविल सर्जन तथा उप सिविल सर्जन ने पोषण किट्स देकर सन्देश दिया की दवाईयों के साथ टी बी मरीजो को उच्च प्रोटीन युक्त आहार लेना आवश्यक है । इस कार्यक्रम में सभी कर्मचारी व सभी रोटरी क्लब सदस्यों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

https://propertyliquid.com

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

अयोध्या राममंदिर में लंगर सेवा चला रहे निहंग बाबा रसूलपुर द्वारा राशन के ट्रक अयोध्या रवाना

-चंडीगढ़ की सेक्टर 26 अनाज मंडी से लाखों रुपये के किराना सामान (राशन) के ट्रक अयोध्या रवाना
-14 जनवरी को शुरू की गई लंगर सेवा अभी भी अयोध्या में चौबीसों घंटे भक्तों की सेवा कर रही है: जोशी

For Detailed



चंडीगढ़, 21 मार्च (   )- दुनिया भर के भक्तों की सेवा के लिए करुणा और समर्पण की भावना से निहंग बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर और वरिष्ठ भाजपा नेता विनीत जोशी ने अयोध्या राममंदिर में बीते दो माह से निरंतर जारी लंगर सेवा के लिए चंडीगढ़ से एक बार फिर लाखों की कीमत से अधिक किराने का सामान (लंगर के लिए भोजन और अन्य सामान)  के ट्रक रवाना किए । यह उल्लेखनीय है कि बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर अगुवाई 1885 में बाबरी ढांचे पर कब्जा कर हवन करने वाले निहंग बाबा फ़क़ीर सिंह के आठवें वंशज हैं। निहंग बाबा फकीर सिंह खालसा की भगवान राम के प्रति भक्ति और दुनिया भर से आने वाले भक्तों की सेवा के लिए निहंग बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर ने बीती 14 जनवरी से अयोध्या के प्रमोदवन क्षेत्र में श्री चार धाम मंदिर में दुनिया भर से आने वाले भक्तों के लिए लंगर की व्यवस्था शुरू की थी।

सेक्टर 26 में चंडीगढ़ के अनाज मंडी से बीती रात किराना ट्रकों को अयोध्या भेजते समय निहंग बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर ने कहा कि देश विदेश से अयोध्या राममंदिर दर्शन हेतु पहुंच रहे श्रद्धालुओं के लिए 24 घंटे निरंतर लंगर सेवा जारी रखने के लिए ही चंडीगढ़ से एक बार फिर किराने का सामान अयोध्या भेजा गया है। मानवता के सेवक के रूप में, यह सुनिश्चित करना मेरा कर्तव्य है कि कोई भी भूखा न रहे, खासकर भक्ति और उत्सव के समय में। हमारे सिख गुरुओं द्वारा शुरू किया गया लंगर समानता और भाईचारे का प्रतीक है और यह जरूरी है कि हम इसके मूल्यों को कायम रखें।

इस अवसर पर बोलते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता विनीत जोशी ने कहा कि 14 जनवरी को शुरू की गई लंगर सेवा अभी भी उन भक्तों की सेवा कर रही है जो भगवान राम के दर्शन करने के लिए अयोध्या पहुंच रहे हैं। रसूलपुर न केवल उनके पूर्वजों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, बल्कि पूरे पंजाब और पंजाबियत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

https://propertyliquid.com

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

महिला एव बाल विकास द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जिला के सभी खंडों- पिंजौर,  रायपुररानी, बरवाला एवं मोरनी में एचबी टेस्ट कैम्प का किया गया आयोजन

For Detailed

पंचकूला, 21 मार्च- पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत महिला एव बाल विकास द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जिला के सभी ब्लॉक्स- पिंजौर,  रायपुररानी, बरवाला एवं मोरनी में एचबी टेस्ट कैम्प का आयोजन किया गया। कैंप में आये सभी लोगों का एचबी टेस्ट किया गया, जिसका मुख्य उदेश्य एनीमिया को दूर करना था।
पिंजौर ब्लॉक में 33, रायपुररानी में 90, बरवाला में 72 तथा मोरनी में 65 लोगों एचबी किया गया।  साथ ही कैम्प में आए डॉ. के द्वारा बच्चों को आयरन सिरप व एनिमिक माहिलायांे  को आयरन की गोलियाँ वितरित की। बच्चों का हाइट व वेट भी चेक किया गया। कैंप में आये बच्चों की माताओ को एनीमिया के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी दी गई, जिसके  तहत अनीमिया के कारण, लक्षण, उसे रोकने व उससे बचने के उपायों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गयी कि किस प्रकार वे अपने  एवं बच्चों के खान पान पर  ध्यान दे कर उन्हें एनीमिया से मुक्त रख सकती है।  


  कैंप में आई हुई किशोरियों को अपने स्वास्थ्य पर विशेष रूप से ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया गया ताकि हमारे आने वाले समाज की नई पीढी से स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सके। पोषण से संबंधित आईईसी सामग्री भी वितरित की गई। सभी को सुबह का पोषण से भरा नाश्ता, हरी, पत्ते दार सब्जियाँ, खट्टे,फल जिनसे हमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है की महता के बारे में अवगत करवाया।  साथ ही  हाईजिन व सैनिटेशन तथा खाने को सही प्रकार से पकाने के तरीको तथा उनसे मिलने वाले पोषण के बारे में विस्तार से बताया गया।
  उन्होंने बताया कि कैसे हम छोटी-छोटी चीजें जैसे कि गमले, बोतल या थोड़ी सी जगह में पोषण वाटिका को बना सकते हैै। इस तरह की पोषण वाटिका बनाकर हम अपनी दैनिक दिनचर्या में ज्यादा से ज्यादा पोषण ले सकते है। पोषण वाटिका में हम पालक, धनिया, मैथी, घिया, तोरी की बेल इत्यादी लगा सकते है। अन्त में पोषण की शपथ ली गयी तथा सभी  से पूर्ण रूप से सहयोग देने का वचन लिया गया कि वह अपने तथा परिवार के पोषण का पूर्ण रूप से ध्यान रखेगे ।

https://propertyliquid.com

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चैत्र नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं को कानूनी सहायता योजनाओं के बारे में किया जाएगा जागरूक

विशेष कानूनी साक्षरता शिविरों का किया जाएगा  आयोजन

For Detailed

पंचकूला, 21 मार्च- हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार चैत्र नवरात्र के दौरान 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक श्रीमाता मनसा देवी मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को कानूनी सहायता योजनाओं व अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए विशेष कानूनी साक्षरता शिविरों का आयोजन किया जायेगा जिसने पैनल एडवोकेट और पैरा लीगल वाॅलंटियर द्वारा लोगों को हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (हलसा) व राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नलसा) द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कानूनी सहायता के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने बताया कि चैत्र नवरात्र मेला में बड़ी  संख्या में श्रृद्धालु माता के दर्शन के लिए आते हैं।

     उन्होंने बताया कि 9 अप्रैल को एडवोकेट शिवानी कंवर व सोनिका अहलावत और पैरा लीगल वाॅलंटियर संतोष व पिंकी लोगों को कानूनी सहायता के बारे में जागरूक करेंगी। 10 अप्रैल को एडवोकेट अनिकेत अग्रवाल व सुनीता वर्मा और वाॅलंटियर वीएन शुक्ला और वीना रानी, 11 अप्रैल को एडवोकेट आशीश भारद्वाज व अमन दत्त शर्मा और वाॅलंटियर दीया, 12 अप्रैल को एडवोकेट आशीश कुमार व कुलविंद्र पाल कौर और वाॅलंटियर लाजबीर, 13 अप्रैल को एडवोकेट ब्रिज भूषण व मोना रानी और वालंटियर दीया, 14 अप्रैल को एडवोकेट सरला चहल व नायब सिंह और वाॅलंटियर दीया, 15 अप्रैल को एडवोकेट विनोद कुमार शर्मा व निशा और वाॅलंटियर पवन राणा व संतोष, 16 अप्रैल को एडवोकेट मनोज कुमार व राधा और वाॅलंटियर पिंकी व वीएन शुक्ला और 17 अप्रैल को एडवोकेट सुमिता वालिया व सुदर्शन कुमार और वाॅलंटियर दीया द्वारा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को जागरूक किया जाएगा।

   उन्होंने बताया कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को कानूनी सहायता के बारे में जागरूक करने के साथ साथ मतदान का अधिकार, पोस्को एक्ट, ज्यूनाईल जस्टिस एक्ट, ट्रांसजैनडर के कानूनी अधिकार, फ्लैग कोड आॅफ इंडिया 2002 और हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (हलसा) व राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नलसा) द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कानूनी सहायता के बारे में जानकारी दी जाएगी।

https://propertyliquid.com

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

*विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों को दंत चिकित्सा देखभाल के लिए किया जागरूक* 

For Detailed

पंचकूला, 20 मार्च- विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आज जिला में दंत चिकित्सकों ने स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को दंत चिकित्सा देखभाल के लिए जागरूक किया।  

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. शिवानी ने बताया कि सरकारी दंत चिकित्सकों द्वारा स्कूल जाने वाले बच्चों के दांतों की कैविटी  और गहरे गड्ढों और दरारों की स्क्रीनिंग पहले से ही शुरू कर दी थी।  कैविटी, गहरे गड्ढों और दरारों की बड़े पैमाने पर बहाली करने और बच्चो के दांतों की फीलिंग करके दातो को ठीक किया गया । लगभग एक दिन में 1000-1200  बच्चो के दांतों की फीलिंग की गई।

उन्होंने बताया कि जब पहली छाप की बात आती है तो एक स्वस्थ मुसकान महत्वपूर्ण होती है। रोगियों को मौखिक स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करने और दंत रोगों की जांच करने के लिए 15 दिवसीय विशेष अभियान शुरू किया गया है, जो  31मार्च को समाप्त होगा। स्वास्थ्य अधिकारियों की टीम ने स्कूल जाने वाले बच्चों को शिक्षित और प्रेरित करने पर जोर दिया और उनकी माताओं को उचित पोषण, उचित ब्रश करने की तकनीक और अन्य मौखिक स्वच्छ प्रथाओं के बारे में भी शिक्षित किया गया। अभियान के दौरान, मरीजों को सभी प्रकार के तंबाकू चबाने के खतरों और मौखिक कैंसर होने के खतरों के बारे में भी जागरूक किया गया। 

वरिष्ठ डेंटल सर्जन ने कहा कि मरीजों को दंत रोगों की रोकथाम और नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाने के बारे में बताया गया ताकि मौखिक रोगों की प्रारंभिक चरण में जांच की जा सके और जल्द से जल्द इलाज किया जा सके।

https://propertyliquid.com

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

चाइल्ड एब्यूज, सेक्सुअल मैटेरियल और साइबर क्राइम  पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

For Detailed

पंचकूला, 20 मार्च: जिला बाल सरंक्षण यूनिट महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसके तहत चाइल्ड एब्यूज, सेक्सुअल  मैटेरियल, पोक्सो एक्ट 2012, किशोर न्याय अधिनियम, साइबर क्राइम तथा बाल तस्करी कानून की जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम में श्रीमती अभिनंदन प्रोफेसर ऑफ लॉ कॉलेज और श्री जरनैल सिंह क्राइम ब्रांच के मार्गदर्शन में पोक्सो एक्ट के बारे में जागरूक किया गया और 18 वर्ष तक के बच्चों को शारीरिक शोषण से बचाव और यौन शोषण के खिलाफ सजा के प्रावधान के बारे में जानकारी दी।  उन्होंने बताया कि ऐसे अपराध करने वालों को उम्र कैद की सजा हो सकती है। स्टेकहोल्डर्स को बताया गया की यदि किसी बच्चे के साथ किसी भी प्रकार का शोषण किया जा रहा हो तो वह चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 व 112 तथा जिला बाल सरंक्षण कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।


श्री जरनैल सिंह क्राइम ब्रांच ने स्टेकहोल्डर्स को बच्चों में मोबाइल की बढ़ती लत व इससे बचाव विषय पर जागरूक किया । उन्होंने बताया कि नेटवर्क या कंप्यूटर का उपयोग करके किये गए अपराध, साइबर अपराध के रूप में जाने जाते है।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी, डब्लू.सी.डी.पी.ओ, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, वन स्टॉप, पुलिस विभाग, जिला बाल सरंक्षण अधिकारी, पी.पी.ओ, चाइल्ड वेलफेयर समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

24 मार्च को ताउ देवीलाल इंडोर स्टेडियम में मनाया जाएगा विश्व कबड्डी दिवस

कबड्डी प्रदर्शनी मैच में सर्वाधिक खिलाड़ियों के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का किया जाएगा प्रयास – सुश्री कांथी डी सुरेश

For Detailed

पंचकूला, 20 मार्च –  इस वर्ष विश्व कबड्डी दिवस भारत में मनाया जा रहा है और इसके लिए पंचकूला के ताऊ देवीलाल इंडोर स्टेडियम का चयन किया गया है। होलिस्टिक इंटरनेशनल प्रवासी स्पोर्ट्स एसोसिएशन (हिपसा) और विश्व कबड्डी द्वारा संयुक्त रूप से इस वर्ष कबड्डी दिवस का आयोजन किया जा रहा है।

    हिपसा की अध्यक्षा सुश्री कांथी डी सुरेश ने बताया कि विश्व कबड्डी दिवस वर्ष 2019 से हर साल 24 मार्च को मनाया जाता है। यह भविष्य के लिए खेलों के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के साथ-साथ कबड्डी के खेल को विश्व स्तर पर पहचान दिलवाने वाले लोगों को इस दिशा में और बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह कबड्डी के खेल से जुड़े संस्थापकों, खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों, प्रशासकों, तकनीकी अधिकारियों और सभी महत्वपूर्ण हितधारकों के लिए एक जश्न का दिन है। पिछले वर्ष मिस्र में विश्व कबड्डी दिवस का आयोजन किया गया था।

गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास सुबह 11 बजे गिनीज टीम के निर्णायकों की उपस्थिति में शुरू होगा

उन्होंने बताया कि इस वर्ष विश्व कबड्डी दिवस समारोह का लक्ष्य एक अनोखा आयोजन करना है, जिसके अंतर्गत कबड्डी प्रदर्शनी मैच में सर्वाधिक खिलाड़ियों के लिए गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया जाएगा। ऐसा प्रयास पहले कभी नहीं किया गया। गिनीज ने 84 खिलाड़ियों के लिए रिकॉर्ड बेंचमार्क निर्धारित किया है, जबकि आयोजकों ने 154 खिलाड़ियों के साथ नया रिकाॅर्ड बनाने की चुनौती दी है। यह प्रयास 24 मार्च को सुबह 11 बजे गिनीज टीम के निर्णायकों की उपस्थिति में शुरू होगा और सफल होने पर इस दिन भारत कबड्डी में विश्व रिकॉर्ड बनाएगा।
सुश्री कांथी डी सुरेश ने बताया कि गिनीज रिकॉर्ड प्रयास के तकनीकी नियम गिनीज टीम और विश्व कबड्डी के सदस्यों द्वारा मिलकर तैयार किए गए हैं। मैच की समयावधि और एक मानक मैच में अनुमत सबस्टीटयूट की संख्या से संबंधित नियमों को छोड़कर अधिकांश नियम दुनिया भर में अपनाए जाने वाले मानकीकृत नियम हैं।

टीम अर्जुन और टीम अभिमन्यु गिनीज रिकाॅर्ड प्रयास के लिए करेंगे प्रतिस्पर्धा

हिपसा के साथ कार्यक्रम के आयोजकों में से एक विश्व कबड्डी के अध्यक्ष डॉ. अशोक दास ने बताया कि विश्व कबड्डी के विभिन्न सदस्य देशों के विदेशी प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे। दो टीमें, टीम अर्जुन और टीम अभिमन्यु, जिनका नाम कबड्डी के खेल की पौराणिक उत्पत्ति को दर्शाता है, इस प्रयास के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। कबड्डी विश्व रिकॉर्ड सफलतापूर्वक टूटने पर कार्यक्रम में उपस्थित गिनीज निर्णायकों द्वारा एक आधिकारिक तौर पर प्रमाण पत्र सौंपा जाएगा।

https://propertyliquid.com