147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

परिवार पहचान पत्र के अपडेशन का कार्य शुरू-उपायुक्त

पंचकूला 2 सितम्बर – उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि 3 से 5 सितम्बर तक जिला के गंाव स्तर पर स्कूलों में परिवार पहचान पत्र में अपडेशन का कार्य करने के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाएगें। इन शिविरों के लिए अलग अलग कमेटियों का गठन किया गया है।

For Detailed News-


अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक ने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य चल रहा है। इनके लिए गठित कमेटियों द्वारा एकत्र डाटा एकत्र किया गया है। एकत्र डाटा अपडेशन करने के लिए परिवार के मुखिया से पूर्ण जानकारी हेतू गांव स्तर पर स्कूलों में विशेष कैम्प आयोजित किए जाएगे। इन कैम्पों के लिए संबधित गांव के पटवारी, ग्राम सचिव, नम्बरदार एवं सरपंच आदि को जानकारी उपलब्ध करवा दी ताकि वे इन शिविरों बारे गांवों में मुनादी करवा सके।


https://propertyliquid.com/

उपायुक्त ने बताया कि जिला के नागरिकों को संबधित स्कूलों में आवश्यक दस्तावेजों सहित पहंुचकर अपने परिवार पहचान पत्र में अपडेशन कार्य करवा लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि गांवों में लगाए जाने वाले कैम्पों में अपडेशन के लिए अभिभावक अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड व 18 वर्ष से अधिक आयु के सदस्यों के वोटर कार्ड व बैंक की पासबुक साथ लेकर आएं ताकि उनके परिवार पहचान पत्र कार्य को अपडेशन किया जा सके।


उपायुक्त ने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने के बाद सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए किसी भी पात्र व्यक्ति को कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि पात्र व्यक्ति के पास योजना का लाभ लेने के लिए संदेश स्वतः ही आएगा। इस प्रकार वह व्यक्ति इसके माध्यम से सरकार सेवाओं का लाभ आसानी से उठा सकेगा। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र से जरूरतमंद व्यक्तियों के आर्थिक स्तर में सुधार कर उनका सर्वागींण विकास करना ही मुख्यध्येय है।