46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

पंचकूला में तेज हुआ शिक्षा का उजियारा

एक साल में 3 स्कूलों के बने नए भवन, 3 को मिला पीएमश्री का दर्जा

विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के प्रयास से नवनिर्माण और मुरम्मत पर खर्चे 4.90 करोड़ 

शिक्षा विभाग के निदेशक ने विस अध्यक्ष को पत्र भेज दिया विकास कार्यों का ब्योरा

For Detailed

पंचकूला, 19 जुलाई-        पंचकूला विधान सभा क्षेत्र में शिक्षा का उजियारा तेज हुआ है। प्रदेश के शिक्षा विभाग ने पंचकूला विधान सभा क्षेत्र के स्कूलों का कायाकल्प करने के लिए मोटी धनराशि खर्च की है। एक वर्ष में 4.56 करोड़ से 3 स्कूलों के जहां नए भवन बनाए गए, वहीं पहले से स्थापित स्कूलों में मुरम्मत और छोटे निर्माण कार्यों पर 33 लाख 96 हजार खर्च किए गए। इस राशि से स्कूलों में शौचालय, चेंजिंग रूम, चहारदिवारी का निर्माण और भूमि को समतल किया गया। विस अध्यक्ष के प्रयासों से बरवाला में 2.52 करोड़ की लागत से कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, कुंडी में 1.08 करोड़ की लागत से माध्यमिक विद्यालय तथा किशनगढ़ में 96 लाख से स्कूल के नए भवन बनाए गए हैं। वहीं, सेक्टर 15 स्थित राजकीय कन्या व. मा. विद्यालय, बरवाला के राजकीय कन्या विद्यालय और मौली के स्कूल को पीएमश्री का दर्जा भी मिला है। 

विभाग ने सभी कार्यों का विवरण स्थानीय विधायक एवं हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता को भेजा है। प्रदेश सरकार में विशेष सचिव एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अंशज सिंह की ओर से विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता को भेजे गए पत्र में कहा है कि राजकीय विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं में सुधार लाने के लिए विभाग ने पारदर्शी प्रक्रिया को अपनाते हुए निष्ठापूर्वक प्रयास किया है। 

इस पत्र के साथ पंचकूला विधान सभा क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में वर्ष 2022-23 में किए गए निर्माण कार्यों की सूची भी भेजी गई है। विभाग ने पंचकूला के सेक्टर-15 स्थित राजकीय कन्या व. मा. विद्यालय में 2 लाख 32 हजार रुपये से स्टाफ के लिए शौचालय, 2 लाख 76 हजार रुपये से छात्राओं के लिए शौचालय तथा 3 लाख रुपये खर्च कर चेंजिंग रूम बनाया है।

इसी प्रकार सेक्टर 6 के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एक लाख 90 हजार रुपये से चहारदिवारी, 60 हजार रुपये भूमि को समतल किया गया तथा 50 हजार रुपये से कमरों की मुरम्मत तथा सफेदी की गई। 

सेक्टर 20 के राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 11 लाख 55 हजार रुपये से पानी की टंकी, कमरों का फर्श और छत पर टाइलें लगाई गई। 

देवी नगर के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में 2 लाख 53 हजार रुपये से बरामदा बनाया गया। खटौली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 2 लाख 80 हजार रुपये से चहारदिवारी बनाई गई। बरवाला और बतौड़ के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में 3-3 लाख रुपये से बाला एड योजना के तहत कार्य हुए।  

गौरतलब है कि स्कूलों में 25 लाख रुपये तक के काम विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा किए जाते हैं। इससे अधिक राशि वाले कार्य हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद के माध्यम करवाए जाते हैं।

https://propertyliquid.com