46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

पंचकूला के सेक्टर -1 राजकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में रोजगार सृजन केन्द्र का उद्घाटन

स्वरोजगार है स्वावलंबी बनने की कुंजी- सतीश कुमार

नेशन फर्स्ट, स्वदेशी मस्ट- सतीश कुमार

For Detailed News-

पंचकूला, 8 सितंबर- गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज सेक्टर -1 के सेमिनार हॉल में आज हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद एवं स्वदेशी स्वावलम्बन न्यास एवं कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र के संयुक्त तत्वावधान में ‘आत्मनिर्भर हरियाणा एवं रोजगार‘ विषय पर एक दिवसीय संगोष्ठी आयोजित हुई।


स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह संगठक सतीश कुमार कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि तथा हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. राजेश गोयल विशिष्ट अतिथि के रूप शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता सेक्टर -1 कॉलेज की प्राचार्या डॉ. अर्चना मिश्रा ने की।


मुख्य अतिथि सतीश कुमार ने संगोष्ठी में विद्यार्थियों को आत्मनिर्भरता के रास्ते पर चलकर देश को स्वावलंबी बनाने की बात कही। विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए उन्हें पांच मंत्र दिए जिन्हें अपनाकर विद्यार्थी स्वावलंबन की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को आजीविका कमाना जल्दी से जल्दी शुरु कर देना चाहिए। दुनिया के सबसे कामयाब व्यक्तियों का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि 20 वर्ष से भी कम आयु में इन उद्यमियों ने अपनी आजीविका कमाना शुरू कर दिया था। उन्होंने थिंक बिग, थिंक न्यू और थिंक आउट ऑफ द बाक्स के साथ ही कठिन मेहनत, जोखिम वहन और तकनीकी सक्षम होने को स्वरोजगार स्थापित करने की पहली सीढ़ी बताया तथा साथ ही  राष्ट्र सर्वोपरि और स्वदेशी को भी स्वरोजगार में पहले स्थान पर रखने की बात कही।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही कॉलेज की प्राचार्या डॉ. अर्चना मिश्रा ने कहा कि सेक्टर -1 कॉलेज में विद्यार्थियों के कौशल विकास के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कॉलेज में जोनल स्तर का मेगा जॉब फेस्ट आयोजित किया जाता है। जिसमें लगभग 1 हजार विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाता है। वहीं नवाचार के माध्यम से स्वरोजगार में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए कॉलेज में स्टार्ट अप इन्क्यूबेशन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भी स्थापित किया गया है।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि आज हरियाणा प्रति व्यक्ति आय, औद्योगिक उत्पादन, ऑटोमोबाइल उद्योग, विदेशी निवेश आकर्षित करने, शिक्षा, खेल, सेना, कृषि और परिवहन आदि मामलों में देश में अग्रणी राज्य है। अन्य क्षेत्रों में भी राज्य की आत्मनिर्भरता बढ़े, इसके लिए साझा प्रयास किये जाने की आवश्यकता है। विद्यार्थी न केवल शिक्षित हो बल्कि हुनरमंद भी होने चाहिए।


कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्जवलन की साथ हुई। तत्पश्चात संगोष्ठी का विषय प्रवर्तन बतौर विशिष्ट अतिथि हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. राजेश गोयल ने किया। उन्होंने कहा कि स्वदेशी से ही स्वावलंबन संभव है। भारत के लगभग 28 करोड़ परिवारों में से हर परिवार के किसी एक व्यक्ति के रोजगारयुक्त होने से न केवल परिवार मजबूत होगा बल्कि देश को भी मजबूती मिलेगी। यह स्थिति स्वरोजगार के माध्यम से ही निर्मित हो सकती है। उन्होंने देश के पुरातन वैभव को याद करते हुए विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपने सफल प्रयासों से भारत को विश्व में अग्रमि पंक्ति का देश बनाएं। संगोष्ठी का संचालन पत्रकारिता विभाग के प्राध्यापक अनिल कुमार पाण्डेय तथा आभार डॉ विनीता गुप्ता ने जताया। इस अवसर पर पंचकूला जिले के विभिन्न कॉलेज के विद्यार्थियों-प्राध्यापकों समेत स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

रोजगार सृजन केन्द्र का हुआ उद्घाटन

गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज सेक्टर-1 स्थित स्टार्ट अप इनक्यूबेशन  सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में आज रोजगार सृजन केन्द्र का उद्घाटन हुआ। रोजगार सृजन केन्द्र का उद्घाटन स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह संगठक सतीश कुमार एवं कॉलेज की प्राचार्या डॉ. अर्चना मिश्रा ने किया। इस अवसर पर रोजगार सृजन केन्द्र में प्रदर्शनी भी आयोजित की गई जिसमें विद्यार्थियों ने अपने अनोखे स्टार्टअप माडल को लोगों के सामने प्रदर्शित किया।