46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

पंचकुला में 500 करोड से बन रहा आयुष एम्स पूरे उत्तर भारत के लिए होगा वरदान साबित – ज्ञान चंद गुप्ता

पहले चरण को लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूरा

For Detailed

पंचकुला, 24 जून – हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि 500 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत के साथ पंचकुला में विकसित की जा रही आयुष एम्स परियोजना न केवल हरियाणा के लोगों के लिए बल्कि समस्त उत्तर भारत के लिए वरदान साबित होगी। उन्होंने आगे बताया कि 257 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना का पहला चरण का लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।


    श्री गुप्ता ने आज ताऊ देवीलाल खेल परिसर में मुख्यमंत्री आउटरीच कार्यक्रम के तहत आयोजित राज्य स्तरीय योगासन खेल प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। कार्यक्रम में उन्होंने तीन अलग-अलग आयु वर्ग श्रेणियों में 15 पुरस्कार विजेताओं को भी सम्मानित किया।
    योग के स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डालते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि आयुर्वेद और योग में सभी रोगों को ठीक करने की क्षमता है। उपचार के ये प्राचीन तरीके शरीर की विभिन्न बीमारियों और विकारों को कम करने में मदद करते हैं। उन्होंने कुरूक्षेत्र में आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया।


    श्री गुप्ता ने योग को ओलंपिक में शामिल करने के लिए भारत सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों का भी उल्लेख किया, जिसका उद्देश्य योग खिलाड़ियों को अन्य एथलीटों के समान सुविधाएं प्रदान करना है। उन्होंने योग को लोकप्रिय बनाने और इसे घर-घर तक पहुंचाने में बाबा रामदेव की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि योग हर किसी के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक है।


    उन्होंने ब्लॉक लेवल से डिस्ट्रिक्ट और डिस्ट्रिक्ट से स्टेट लेवल पर योग का कंपटीशन करवाने के लिए आयोजकों का धन्यवाद किया। योग में हमारे जीवन की बहुत पुरानी पद्धति है। प्राचीन काल में हमारे ऋषियों और संतों ने योग की विधा को अपनाया व योग से अपने शरीर को स्वस्थ रखा। आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने योग को विश्व के पटल पर लाकर खड़ा कर दिया है। 21 जून को मनाए गए अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस में 180 देशों ने एक साथ योग किया।


    कार्यक्रम के दौरान, हरियाणा योग आयोग के अध्यक्ष डॉ. जयदीप आर्य ने ज्ञान चंद गुप्ता द्वारा की गई विकास पहलों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने पंचकुला को विकास के मामले में नंबर एक स्थान पर पहुंचा दिया है। डॉ. आर्य ने हरियाणा विधानसभा परिसर में बड़े पैमाने पर योग कार्यक्रम आयोजित करने का भी अनुरोध किया।
  अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती वर्षा खांगवाल ने मुख्य अतिथि का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया।
    इस कार्यक्रम में हरियाणा योग आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. रोशन लाल, हरियाणा योग आयोग के सदस्य डॉ. पवन गुप्ता और नरेश पुनिया, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. दलीप मिश्रा, हरियाणा योग आयोग के अन्य प्रतिनिधि और अधिकारी भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com/