147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा एक सिंतबर से 30 सिंतबर तक पोषण माह मनाया गया जिसके तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर महिलाओं व किशोरियों को स्वास्थ्य व पौषाहार के बारे में जागरुक किया गया।

सिरसा, 30 सितम्बर।


             जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा एक सिंतबर से 30 सिंतबर तक पोषण माह मनाया गया जिसके तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर महिलाओं व किशोरियों को स्वास्थ्य व पौषाहार के बारे में जागरुक किया गया। सोमवार को स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में पोषण माह के समापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. दर्शना सिंह ने की।


                 कार्यक्रम में डा. दर्शना सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि पोषण माह को एक जन आंदोलन बनाने के लिए भरसक प्रयास किए गया है। आंगनवाड़ी स्तर से लेकर हर एक स्थर पर जन -जागृति लाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की गई है। उन्होंने बताया कि गोद-भराई, सुपोषण दिवस, पोषण रैली, प्रभात फेरी, सभी स्कूलों मे ड्राईंग प्रतियोगिता, पोषण से संबंधित जागरुकता स्पीच इत्यादि सभी गतिविधयों के माधयम से लगभग 8 लाख से भी अधिक लोगों तक यह पोषण का संदेश पंहुचाया जा चुका है।


                 उन्होंने कहा कि बच्चे के हजार दिन, गर्भावस्था के 9 माह तथा स्तनपान के 6 माह को फोकस करना तथा अल्प पोषण को मिटाने के लिए उपायों को बढाना, अनिमिया मुक्त भारत, डायरिया से बचाव, स्वच्छता तथा पौष्टिक आहार पोषण माह का मुख्य उद्ïदेश्य है। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार लेना चाहिए, टीकाकरण पूरा करवाना मां व बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि मां को बच्चे के जन्म के तुंरत बाद ही स्तनपान करवाना शुरू करना चाहिए। बच्चे के छह माह के बाद पूरक आहार देना अवश्य आंरभ करें। उन्होंने सभी से आह्वïान किया कि यह पोषण अभियान का समापन नहीं बल्कि शुभांरभ है।


                 इस अवसर पर पोषण से संबधित बोलियों पर ब्लॉक औढां व ऐलनाबाद द्वारा जागो व गिद्धा, हरियाणवी डांस, सिरसा शहरी द्वारा स्वागत गीत, सुपरवाईजर द्वारा कविताएं, ऐलनाबाद द्वारा राजस्थानी सोलों डंास व पोषण सुदंरी का आयोजन हुआ। पोषण सुंदरी कार्यक्रम के माध्यम से संतुलित आहार जिसमें सभी प्रकार की सब्जियां, फल इत्यादि का महत्व बताया गया। साथ ही बच्चों के लिए झूलें, स्टॉल जिसके माध्यम से हैंडवाश व गत्तों से बने डस्टबिन को यूज करने व प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने का संदेश दिया गया। इस प्रकार लगभग एक हजार से करीब जन साधारण को पोषण रैली व पोषण शपथ दिलाकर अभियान को सफल बनाने का संदेश दिया। प्रो.ï रजनी बाला ने सभी से पोषण अभियान को सफल बनाने का आग्रह किया। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिसमें मेंहदी प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, सेल्ट प्रतियोगिता, लॉ कॉसट रेसिपी प्रतियोगिता, रंगोली कंपीटीशन का अयोजन किया गया। इस मौंके पर निर्णायक मंडल की भूमिका डा0 पूनम मोंगा, एपीसीओ शशि सचदेवा, प्रिंसीपल शांति देवी आगंनवाडी टे्रनिंग सैंटर ने निभाई।


इस अवसर पर जिले की सभी आंगनवाड़ी वर्कर, हैल्पर, सर्कल सुपरवाईजर्स व सभी महिला एंव बाल विकास परियोजना अधिकारी के अतिरिक्त जिले के भिन्न-भिन्न गांवो से ग्रामीण, महिलाएं व बच्चे उपस्थित थे।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply