मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

सिरसा के ऐलनाबाद व रानियां में अटल भूजल योजना की शुरुआत, भूजल को संरक्षित रखने का होगा प्रयास

सिरसा, 8 सितंबर।

-केंद्र सरकार व विश्व बैंक के सहयोग से भूजल संरक्षण की दिशा में चलाई गई मुहिम
-ग्रामीणों के सहयोग से तैयार किया जा रहा भूजल संरक्षण प्लान


गिरते भूजल स्तर की दिशा में सुधार को लेकर अटल भूजल योजना शुरू की गई है। योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिसंबर 2019 को किया था। योजना के तहत सिरसा के ऐलनाबाद व रानियां खंड का चिन्हित किया गया है। इन खंडों के सभी गांवों को योजना में कवर करते हुए यहां पर गिरते भूजल स्तर में सुधार के लिए जल संरक्षण के लिए प्लान तैयार किया जाएगा। चिन्हित खंडों में गांव भूरटवाला व मैहना खेड़ा का जल्द ही प्लान तैयार कर लिया जाएगा। इसी प्रकार केंद्रीय टीम द्वारा एक-एक कर सभी गांवों का प्लान तैयार किया जाएगा।

For Detailed News-


ग्राउंड एक्सपर्ट संजीत सिंह ने बताया कि प्रशासन के सहयोग से सिरसा जिले में अटल भूजल योजना का कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए ऐलनाबाद व रानियां के सभी गांवों को चुना गया है। इस योजना का उद्देश्य भूमिगत जल के भंडार को सुरक्षित रखना और लोगों को जल प्रबंधन के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान ग्राम पंचायत, महिलाओं, किसानों, पशुपालकों व अन्य ग्रामीणों को साथ जोड़कर पानी को बचाने का प्रयास किया जाएगा। खासतौर से भूजल को संरक्षित रखने पर अधिक जोर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कृषि कार्य में जमीन के पानी का अधिक दोहन होने के कारण भूजल स्तर तेजी से गिरता जा रहा है।

https://propertyliquid.com
बैंक के सहयोग से शुरू हुई योजना :


आईईसी आकाश बराल ने बताया कि अटल भू जल योजना केंद्र सरकार व विश्व बैंक के सहयोग से यह मुहिम चलाई जा रही है। इस अभियान के दौरान गांव में जल के स्रोत जैसे कुंए, बावड़ी, जोहड़ इत्यादि का बेहतर उपयोग करने के बारे में भी ग्राम वासियों से चर्चा की जाती है। वर्षा जल का भंडारण करने के लिए टैंक व साकपिट बनाने के लिए भी ग्रामीणों को प्रेरित किया जा रहा है।