आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला में चैथा सर्वे अभियान शुरू-उपायुक्त

पंचकूला 7 सितम्बर – उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना से निजात दिलाने के लिए चलाए जा रहे चतुर्थ विशेष सर्वे अभियान के तहत एक लाख 33 हजार 276 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।


उपायुक्त ने बताया कि स्क्रीनिंग के दौरान 12024 व्यक्ति हाई रिस्क ग्रुप में पाए गए हैं जिनमें 345 व्यक्तियों का आईएलआई मामलों का पता चला है तथा 17 व्यक्तियों में सारी के लक्ष्ण पाए गए है। उन्होंने बताया कि सर्वे के दौरान 1286 व्यक्तियों के नमूने लिए गए जिनमें 171 पोजिटिव मामले पाए गए है।


उपायुक्त ने बताया कि विशेष सर्वे किया जा रहा है जिनमें टीमों का गठन कर घर घर जाकर आई एल आई व सारी श्ंवास एवं फलु संबधी रोगियों की समय पर जाचं सुनिश्चित की जा रही है ताकि उन्हें आईसोलेशन में समय पर स्वास्थ्य लाभ दिया जा सके।


उपायुक्त ने बताया कि जिला बाल कल्याण अधिकारी एवं एएनएम के सुपरविजन में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, आशा द्वारा जिला में सर्वे का चैथा राउण्ड किया जा रहा है। टीमों यह निर्देश दिए गए हैं कि सर्वे पूरी पारदर्शिता के साथ हो और कोई भी संदिग्ध व्यक्तिय छूटे नहीं। उन्होंने बताया कि आई एल आई रोगियों की जांच करते समय टीमों को पर्याप्त मात्रा में आॅक्सीजन की संतृप्ति उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके साथ सर्वे के बाद संदिग्ध पोजिटिव रोगियों की सैम्पलिंग कर उन्हें आईसोलेट किया जा रहा है तथा उनके सम्पर्क में आने वालों की भी पहचान का कार्य भी पूरी जिम्मेवारी के साथ किया जा रहा है।


उपायुक्त ने बताया कि रोगियों के सम्पर्क में आने वालों की कंटैक्ट ट्रैसिंग बेहतर सुनियोजित ढंग से की जा रही है ताकि कोई भी ऐसा व्यक्ति जांच से वंचित न पाए। उन्होंने बताया कि यह कंटैक्ट ट्रैसिंग स्वास्थ्य विभाग की टीमों को विशेषकर स्लम एरिया में कोरोना रोगियों की पहचान करने में सहायक एवं कारगर साबित हो रही है। उन्होंने बताया कि कुछ लोग जागरूता के अभाव में समय पर अपना ईलाज नहीं करवा पाते। इसके लिए अभियान पूरी सक्रियता के साथ चलाया जा रहा है और लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।