46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

जिला पंचकूला के चारों खण्डों की ग्राम पंचायतों की मूलभूत सुविधाओं के समाधान के लिए 41 अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया – उपायुक्त

जिला पंचकूला के चारों खण्डों की ग्राम पंचायतों की मूलभूत सुविधाओं के समाधान के लिए  41 अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया - उपायुक्त

पंचकूला,20 दिसम्बर- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने  जिला पंचकूला के चारों खण्डों की ग्राम पंचायतों की मूलभूत सुविधाओं के समाधान के लिए  41 अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। 

लघु सचिवालय के सभागार में जिला अधिकारियों की बैठक के दौरान  श्री आहूजा ने जानकारी देते हुए बताया कि इन नोडल अधिकारियों को गांव आबंटित कर दिए गए है।  सभी नियुक्त नोडल अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र में होेने वाली विकास व अन्य गतिविधियों पर निगरानी रखेगें । ये नोडल अधिकारी ग्राम पंचायतों के निरन्तर सम्पर्क में रह कर उनकी समस्याओं को जानेगें तथा बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य संबंधित विभागों की समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों से तालमेल कर जल्दी से जल्दी इनका समाधान करवाना सुनिचिश्त करेगें। यह अधिकारी इसकी रिर्पोट जिला मुख्यालय में नगराधीश पंचकूला  को प्रस्तुत करेगें। 

उपायुक्त ने कहा कि इन नोडल अधिकारियों की नियुक्त का मकसद संचार की शिथिलता को समाप्त कर विकास कार्यों में तेजी लाने का है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यो में देरी का सबसे प्रमुख कारण विभागों में संचार की कमी के कारण होता है। इस प्रक्रिया के द्वारा विभागों के बीच में किसी भी प्रकार के आपसी संचार की कमी के लिए कोई जगह नहीं रह जाएगी। उन्होंने कहा कि सूचनाओं के अदान प्रदान व विकास कार्यो में किसी भी अवरोध के लिए यह अधिकारी जिम्मेवार होगें। ग्रामीण क्षेत्र के विकास कार्यो में किसी भी प्रकार की ढील को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने कर्मठ अधिकारियों पर पूरा भरोसा है कि वे आपसी तालमेल से गांव में विकास की नई इबारत लिखेगें। यह 21वीं सदी  संचार की सदी है। इसमें सोशल मिडिया ने नई क्रान्ति ला दी है। अब सभी का आपस में जुड़े रहना बहुत आसान है। फेसबुक, टवीटर, वटसएैप्स आदि अनेकों सोशल माध्यम है। उन्होंने कहा कि तकनीक और मानवीय संवेदनाओं के द्वारा सभी प्रकार के संचार अवरोध को दूर किए जाने की जरूरत है। विकास से वंचित रहे ग्रामीण क्षेत्र की सवेंदनाओं को समझ कर उसे मूर्त रूप देना है।   उन्होंने बताया कि:- खण्ड बरवाला के गांव बरवाला, जीतपुर, बतौड़, पलासरा के लिए नोडल अधिकारी जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता विकास लाठर को नियुक्त किया गया है। बटवाल,  भगवानपुर, भराउली, उपरली भोड़, निचली भोड़, रतेवाली   में एसडीओ, जन स्वास्थ्य विभाग विनोद कुमार को नियुक्त किया गया है। भरेली, संगराना, बेलवाली, बुंगा, धानधारदु, कामी के लिए नोडल अधिकारी कार्यकारी अभियंता बिजली विभाग संजीव सिवाच को नियुक्त किया गया है। काजिमपुर, मुरादनगर, श्यामपुर, जंयतीपुर, अमराला,खेडावाली परवाला, दुल्लोपुर, खेतपुराली, मानक टबरा, रूड़की, के लिए नोडल अधिकारी बीडीपीओ बरवाला को नियुक्त किया गया। रतेवाली, रिहोरी, शाहपुर, कानौली, श्यामतो, सुलतानपुर के लिए नोडल अधिकारी म्राकिटींग कमेटी बरवाला विनोद गोयल को नियुक्त किया गया है। सुन्दरपुर, कन्डीयावाला, कैम्बवाला, लस्करीवाला, टपरीयां, टिब्बी, गणेशपुर के लिए नोडल अधिकारी कार्यकारी अभियंता (पीआर) अशोक कुमार को नियुक्त किया गया। त्रिलोकपुर, बरवाला (नाडंला), आसरीवाली, नयागांव, खोखरा के लिए नोडल अधिकारी बीडीपीओ अभिमन्यु गोयत को नियुक्त किया गया। मारनवाला, लाहौरंडी, पपलोहा, चिकन के लिए नोडल अधिकारी एसडीई उत्तर हरियाणा बिजली निगम कालका पवन छिकारा को नियुक्त किया गया।  हरिपुर, चोपाहार, बुर्जकोटियां, मल्ला, टिब्बी, धमसु, बरघाटी, खरकोआ के लिए नोडल अधिकारी कार्यकारी अभियंता एमसी कालका विजय गोयल को नियुक्त किया गया। जल्लाह, नवानगर, गोरखनाथ, शाहपुर, सितोमाजरा के लिए नोडल अधिकारी डीएफओ मोरनी एट पिंजौर विशाल कौशी को नियुक्त किया गया। खोलअलबेला, चरणीआ, बनोई खुड़ा बैक्स, बकशीवाला, किरतपुर के लिए नोडल अधिकारी डीएसडब्लूओ पंचकूला विशाल सैनी को नियुक्त किया गया। जनौली, कजीआना, ढतोगरा, खोई, भागारानी, खडीआला के लिए नोडल अधिकारी जिला कल्याण अधिकारी विनोद चावला को नियुक्त किया गया ।  नगल भागा, परज्ञान, ओरिना, नगल रूताल, थाने कैसर के लिए नोडल अधिकारी जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह व अन्य 27 अधिकारियों को जिले में नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया । 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!