147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

जल संरक्षण को लेकर गांव धोतड़ में स्कूल कैबिनेट आयोजित

सिरसा, 1 जून।

 हर घर को  स्वच्छ व उचित मात्रा में जल मिल सके इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जल स्वच्छता सहायक संगठन  व  जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव  धोतड़ के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्कूल कैबिनेट का आयोजन किया गया ।


       इस तरह अवसर पर खंड संसाधन संयोजक डॉ बलदेव राज ने संबोधित करते हुए कहा कि अमृत रूपी जल बचाने के लिए हम सभी को अपने-अपने स्तर पर पुरजोर प्रयास करने होंगे क्योंकि भारत में पूरी दुनिया के 15% लोग रहते हैं लेकिन पानी हमारे पास केवल दुनिया का 4% ही है। इसलिए हमें आज परंपरागत संसाधनों को पुनर्जीवित करना होगा और ज्यादा से ज्यादा वर्षा जल संग्रह पर ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि जल की बढ़ती मांग, जल व्यवस्था का कुप्रबंधन व तेजी से हो रहे भूजल दोहन के कारण हमारे देश में वर्ष 2040 तक पानी की विकट समस्या पैदा हो जाएगी जिसका खामियाजा आने वाली पीढ़ी को भुगतना पड़ेगा । उन्होंने छात्र-छात्राओं से अपील की कि वे अपने-अपने घरों में नलों के आगे टूटी लगाकर, गंदे कनेक्शनों को ठीक करवा कर व दूषित होने वाले जल को बचाकर जल बचाने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं ।

इस अवसर पर सरपंच विनोद सहारण ने संबोधित करते हुए कहा कि जल है तो कल है बिना जल के हमारा अस्तित्व ही नहीं रहेगा । उन्होंने कहा कि जितने ज्यादा पढ़े लिखे लोग हो रहे हैं उतनी ही ज्यादा प्रकृति के साथ छेड़छाड़ हो रही है जिसके परिणाम स्वरूप हमने हवा, पानी व खाने में जहर घोल दिया है और मानव आज  इतने वैज्ञानिक विकास के बावजूद भी गंभीर से गंभीर बीमारियों की चपेट में आ चुका है ।

 
       कनिष्ठ अभियंता समीर  कंबोज ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा जिला में अप्रैल माह से जल संबंधी ऑनलाइन सर्वे करवाया जा रहा है ताकि उन घरों का पता लगाया जा सके जिन घरों में पानी नहीं पहुंचा या कम पहुंच रहा है। साथ ही सक्षम टीमों द्वारा लोगों को घर-घर जाकर जल बचाने नलों पर टूटी लगाने हेतु प्रेरित किया जा रहा है l उन्होंने लोगों से अपील की कि इस सर्वे में लोग ज्यादा से ज्यादा  सहयोग करें ताकि आगामी जल संबंधी योजनाएं मौजूदा समस्याओं को देखते हुए बनाई जा सके और लोगों को साफ व शुद्ध जल मुहैया करवाया जा सके ।


        इस अवसर पर प्राचार्य गुरजंट सिंह, अध्यापक, पंच व सक्षम टीम सदस्य पंकज कंबोज, अमनप्रीत व ऊषारानी भी उपस्थित थे।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply