29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

सर्वोत्तम कृषि प्रणाली अपनाने वाले प्रगतिशील किसान होंगे सम्मानित

– मुख्यमंत्री प्रगतिशील सम्मान योजना : राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार के तहत दिए जाएंगे पांच लाख रुपये


सिरसा, 24 दिसंबर।

For Detailed News-


राज्य सरकार ने प्रगतिशील किसानों को प्रेरित करने, प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें सम्मानित करने तथा साथी किसानों को सर्वोत्तम कृषि प्रणालियों को अपनाने के लिए मुख्यमंत्री प्रगतिशील सम्मान योजना की शुरुआत की है। इसके लिए किसान आगामी 27 दिसंबर से 15 जनवरी 2022 तक कृषि विभाग की वेबसाइट डब्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटएग्रीहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


कृषि एवं कल्याण विभाग के उप निदेशक डा. बाबूलाल ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में योगदान के लिए कृषि तथा संबंधित क्षेत्र में बढ़ती आय से सर्वश्रेष्ठ कृषि प्रणालियों को अपनाने वाले प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत चयनित किसानों को कृषि तथा संबंधित क्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए नकद पुरस्कार प्रदान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। किसानों को कृषि फसलों की उच्च उत्पादकता प्राप्त करने के साथ-साथ नई तकनीकी जैसे पानी की बचत, फसल अवशेष प्रबंधन, जैविक खेती, एकीकृत कृषि प्रणालियों व टिकाऊ कृषि आदि को अपनाने के लिए किसानों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार पांच लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार तीन-तीन लाख रुपये के दो किसानों को, तृतीय एक-एक लाख के पांच पुरस्कार और जिला स्तर पर 50-50 हजार रुपये के चार पुरस्कार किसानों को दिए जाएंगे।