आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

कोविड महामारी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा, एएनएम सही मायने में अग्रिम पंक्ति के योद्धा-डाक्टर ऋतु

For Detailed News-

पंचकूला 29 मई- महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला स्वास्थ्य के सम्बंध में सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें डॉक्टर ऋतु ने मेंटल हेल्थ की महत्ता के साथ साथ विशेषकर मासिक धर्म स्वास्थ्य, भावनात्मक स्वास्थ्य, महिला कर्मचारियों के पोषण स्वास्थ्य के बारे में विस्तार से प्रेरित किया।
उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा महिलाओं को महावारी के दौरान होने वाली समस्याओं से अवगत करवाने और उनका निराकरण करने के लिए मेगा अभियान चलाया हुआ है। यह महिलाओं की सुरक्षा और अच्छे स्वास्थ्य और बीमारी से मुक्त भविष्य सुनिश्चित करेगा।


उन्होंने कहा कि सीपीडीओ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा, एएनएम जो सही मायने में कोविड महामारी में अग्रिम पंक्ति के योद्धा हैं वे हमेशा लोगों को जागरूकता के लिए के प्रेरित कर रही है।


उन्होंने कहा कि ये महिलाएं सीमित संसाधनों के बावजूद होम आइसोलेशन, क्वारंटाइन और उपचाराधीन मरीजों की सेवा में दिन-रात काम कर रही हैं। इन कठिन समय में उनके मनोबल को बढ़ाने और हौसला अफजाई करने के लिए, रोटरी चंडीगढ़ मिड टाउन, इनर व्हील पंचकुला और परिवर्तन एनजीओ ने वक्ताओं से हाथ मिलाया है। इसके साथ ही महिलाओं को दूसरों की मदद करते हुए अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतू सेलिब्रिटी अतिथि के रूप में कनाडा से दिलज्योत शामिल हुई।

https://propertyliquid.com


डॉक्टर मीनाक्षी ने महावारी के दौरान इस्तेमाल होनेवाले कॉप्स के बारे में जानकारी दी। उन्हांेने कहा कि महावारी में इनका कोई भी रीऐक्शन हमारे शरीर पर नही पड़ता है। रुचि गोयल ने संतुलित आहार की जानकारी दी जो हमें पर्याप्त न्यूट्रिशन देता है। डब्ल्यूसीडी विभाग ने महिला स्वास्थ्य के लिए राज्य भर में 26000 महिलाओं को प्रशिक्षण सांझा करने पर सहमति व्यक्त की है।