46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर सेनिटाईज करने का कार्य किया जा रहा है।

पंचकूला, 20 मार्च- कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर सेनिटाईज करने का कार्य किया जा रहा है। विशेषकर सामान्य अस्पताल, पार्क एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों को सेनिटाईज करने के लिये टीमों का गठन कर कार्य को अंजाम दिया जा रहा है।


उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि जिला सचिवालय के अलावा सभी कार्यालयों में सेनिटाईज करने के निर्देश दिये गये है। सभी विभागाध्यक्ष संबंधित कार्यालय परिसरों के नोडल अधिकारी बनाकर उन्हें आवश्यक कदम उठाने के लिये निर्देश दिये गये है। विशेषकर सामान्य अस्पताल सेक्टर-6 व अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सेनिटाईज का कार्य बडी गंभीरता से किया जा रहा है। स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मास्क के अलावा सेनिटाईजर से हाथ धोने के साथ साथ परिसरों के प्रत्येक कक्ष को भलीभांति सेनिटाईज किया जा रहा हैं।


उपायुक्त ने कहा कि यह समय थोड़ा सा गंभीर है। लोगों को कोरोना के प्रति पूर्ण सजग रहने की आवश्यकता है। यदि 31 मार्च तक लोग इस महामारी के प्रति जागरूक एवं सचेत रहेंगे तो काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि लोगों को पूर्ण रूप से सावधानियां बरतने के लिये सचेत एवं जागरूक किया जा रहा है तथा नियमित रूप से साबुन से हाथ धोने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों को घर पर बैठे रहने तथा भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों से जाने से वर्जित किया जा रहा है।


जिला के सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में आवश्यक स्वास्थ्य सेवायें मुहैया करवाने के लिये सचेत किया गया है। अलग से आईसोलेशन वार्ड बढाने के निर्देश दिये गये हैं। आॅनलाईन डिलीवरी का कार्य करने वालों को उचित दूरी बनाये रखने तथा आवश्यक सेवायें ही जारी रखने के निर्देश दिये गये है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों के लिए जिला स्तर पर हैल्प डेस्क भी बनाई गई है। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 9779494643 एवं 8054007102 तथा 0172-2573907 पर भी जानकारी ली जा सकती है।


उपायुक्त ने कहा कि लोगों को दिन में कई बार लगातार 20 सैंकेड़ तक हाथों को साबुन से धोने तथा ज्यादा से ज्यादा तरल पर्दाथों का सेवन करने और पूर्ण रूप से सेनेटाईज करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा परिवहन विभाग की बसों को सेनेटाईज करने के लिए 5 टीमों का गठन किया गया है। जो नियमित रूप से सुबह शाम को बसों को सेनेटाईज करने का कार्य कर रहे हैं। सार्वजनिक स्थलों बस स्टैंड आदि पर स्थापित शौचालयों की सफाई पर भी विशेष बल दिया जा रहा है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थलो ंपर सफाई व्यव्स्था बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार 900 मिलिलीटर पानी में 100 मिलीलीटर हाईपोकोलोराईड सोलुशन का प्रयोग किया जा रहा है। बाजार में 5 से 10 प्रतिशत हाईपोकोलोराईड सोलुशन आसानी से उपलब्ध हो रहा है।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!