आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया जी ने जल जीवन मिशन की प्रगति पर मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक ली।

पंचकूला 8 जनवरी-   केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया जी ने केंद्र सरकार के फ्लैपशिप कार्यक्रम जल जीवन मिशन की प्रगति पर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

For Detailed News-


श्री कटारिया ने कार्यक्रम के प्रगति पर संतोष जताते हुए बताया कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम की अगस्त 2019 में शुरूआत के समय पूरे देश में 18.93 करोड़ ग्रामीण घरों में से केवल 3.23 करोड़ ग्रामीण घरों में पेयजल के लिए नल के कनेक्शन थे। जबकि पिछले एक साल में ग्रामीण क्षेत्रों में 3.04 करोड़ नये नल कनेक्शन इस कार्यक्रम के तहत दे दिए गए है। जल जीवन मिशन का कार्यक्रम पूरे देश के हर एक ग्रामीण घर में श्कोई भी ना छूट जाएश् के लक्ष्य के साथ शुरू किया गया था।
श्री कटारिया ने मिशन को एक मूक क्रांति का नाम देते हुए बताया कि जल मिशन के अंतर्गत देश के प्रत्येक ग्रामीण घर में जातिए समुदायए धर्म तथा वर्ण के भेदभाव के बिना प्रतिदिन 55 लीटर प्रतिव्यक्ति पीने योग्य पानी नल कनेक्शन के द्वारा दिए जाने की योजना है। गरीब और समाज के पिछड़े तथा कमजोर वर्ग के लोगों के लिए लागू की गई यह योजना मोदी सरकार की मुख्य प्राथमिकता है।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के लक्ष्य वर्ष 2024 तक पूरा होने के बाद ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को पीने व घरेलू उपयोग के पानी के लिए काफी दूर नहीं जाना पड़ेगा। मिशन द्वारा नल से हर घर जल पहुँचने से स्वच्छता और बेहतर स्वाथ्य पाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि मिशन के अंतर्गत गाँवों में बनने वाली पानी समिति में महिलाओं को उचित भागीदारी दी जायेगी। इसके अतिरिक्त उन्हें थ्पमसक ज्मेजपदह ज्ञपज के द्वारा पानी की योग्यता जाँचने की भी ज्तंपदपदह दी जायेगी।


राज्य मंत्री ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में नल से जल के लक्ष्य को प्राप्त करने वाला गोवा देश का पहला राज्य बन गया है। अब तक देश में कुल 27 जिले, 458 ब्लॉक, 33516 ग्राम पंचायत तथा 66210 गाँवों में नल से जल पहुँचाने का लक्ष्य शत.प्रतिशत प्राप्त कर लिया गया है। इसके अलावा तेलांगनाए गुजरातए हरियाणा तथा संघशासित प्रदेश पांडुचेरी भी शत.प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने में बाकी राज्यों से आगे चल रहे है। हिमाचल प्रदेश, बिहार, मणिपुर, अरूणाचल प्रदेश, मिजोरम तथा अंडमान.निकोबार ने भी इस दिशा में अच्छी प्रगति की है।


शत.प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने वाले देश भर के 27 जिलों में से अंबाला, पँचकूला और कुरूक्षेत्र तीन जिले हरियाणा से है। इसके लिए जल शक्ति राज्य मंत्री ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर को बधाई दी तथा उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि श्री खट्टर के कुशल नेतृत्व में वर्ष 2022 तक हरियाणा राज्य शत.प्रतिशत ग्रामीण घरों में नल से जल पहुँचाने का लक्ष्य प्राप्त कर लेगा।


मंत्री जी ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को इस मिशन के लिए समुचित बजट का आवंटन किया गया है तथा इसके लिए केंद्र सरकार से बजट की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने पंजाब तथा पश्चिम बंगाल सरकारों द्वारा इस दिशा में केंद्र सरकार द्वारा जारी बजट का कम उपयोग करने पर भी चिंता जताई।