147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

कृषि एवम किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने पिंजौर के यादविन्द्रा गार्डन में 30वें मैंगो मेले का किया शुभारंभ*

-मेले का उद्देश्य किसानों को आम की विभिन्न किस्मों की जानकारी देना तथा आम की खेती के प्रति रूझान बढाना- श्री जय प्रकाश दलाल*

For Detailed

पिंजौर/पंचकूला, 7 जुलाई- हरियाणा के कृषि एवम किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने आज पिंजौर के यादविन्द्रा गार्डन में पर्यटन विभाग तथा बागबानी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 30वें मैंगो मेले का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया।

        इस अवसर पर श्री दलाल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बागवानी किसानों के हित में अनेक कार्य किए जा रहे हैं। हमारा बागवानी एरिया को दोगुना करने का लक्ष्य है ताकि हरियाणा बागवानी का हब बन सके। हाल ही में हमने गन्नौर में 10000 करोड़ से अधिक की लागत से बनने वाली अंतरराष्ट्रीय हॉर्टिकल्चर मंडी का कार्य शुरू किया है जहां 40000 से 50000 करोड़ रुपए का सालाना कारोबार हो सकेगा।

              आयोजकों को बधाई देते हुए मंत्री ने कहा की पिंजौर के इस ऐतिहासिक स्थल पर किसानों सहित आम उत्पादकों के कौशल का प्रदर्शन मेरे लिए खुशी के बात है। इस तरह के मेलों का आयोजन कर किसानों को आम की अधिक से अधिक किस्मों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। 

              श्री दलाल ने कहा कि इस बार मैंगो मेले में आम की लगभग 350 किस्में प्रदर्शित की गई हैं और मेले में हरियाणा के साथ-साथ अन्य प्रदेशों के आम उत्पादकों ने भी अपने आम की विभिन्न किस्मों को यहां प्रदर्शित किया है। उन्होंने कहा कि मैंगो मेला आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य लोगों और किसानों को आम की विभिन्न किस्मों की जानकारी देना तथा आम की खेती के प्रति उनका रूझान बढाना है। उन्होंने कहा कि मेले के आयोजन से लोगों की आम की किस्मों के प्रति रूचि और रूझान बढेगा और उनकी जानकारी में भी वृद्धि होगी। 

            इससे पूर्व श्री दलाल ने मेले का दौरा किया तथा आम की विभिन्न स्टॉलों पर जाकर मेले में आए आम उत्पादकों से बातचीत की तथा फलों के राजा आम का स्वाद चखा। आज के कार्यक्रम में इंडियन आइडल फेम नवदीप वडाली द्वारा प्रस्तुति दी गई। स्थानीय लोगों और पर्यटकों ने आम मेले में पहुंच कर मेले का लुत्फ उठाया। मेले में लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी गई और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

        इस अवसर पर मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन अशोक यादव, राज्य गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण गर्ग, व्यापारी आयोग के चेयरमैन बाल किशन, बागवानी महानिदेशक डा अर्जुन सैनी, हरियाणा पर्यटन निगम के प्रबध निदेशक नीरज कुमार, एसडीएम कालका रुचि सिंह बेदी सहित पर्यटन व बागबानी विभाग के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com/