46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-1 पंचकूला में पीठासीन अधिकारियों और सहायक पीठासीन अधिकारियों के आयोजित प्रशिक्षण शिविर की करी अध्यक्षता*

*लोकसभा चुनाव का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण और संवेदनशील, अधिकारी पूर्ण निष्ठा से करें कार्य – जिला निर्वाचन अधिकारी*

*पीठासीन अधिकारियों और सहायक पीठासीन अधिकारियों को विभिन्न फार्म भरने, ईवीएम मशीन के संचालन और सील करने की प्रक्रिया की दी गई जानकारी*

For Detailed

पंचकूला, 8 अप्रैल – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुशील सारवान ने लोकसभा आम चुनाव-2024 के मद्देनजर आज राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-1 पंचकूला में पीठासीन अधिकारियों और सहायक पीठासीन अधिकारियों के आयोजित प्रशिक्षण शिविर की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में उपायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव करवाने के निर्देश दिए। इस मौके पर नगराधीश मन्नत राणा भी उपस्थित थी।

     प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनरों द्वारा पीठासीन अधिकारियों और सहायक पीठासीन अधिकारियों को चुनाव करवाने के लिए मतदान और ईवीएम से सम्बन्धित जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि मतदान प्रक्रिया में किन बातों का ध्यान रखना है। मतदान प्रक्रिया कैसे पूर्ण होगी। किस अधिकारी की क्या जिम्मेदारी होगी। इसके अलावा उन्हें विभिन्न फार्म भरने, ईवीएम मशीनों के संचालन और सील करने की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया।

     श्री सुशील सारवान ने कहा कि लोकसभा चुनाव का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण और संवेदनशील है। अतः सभी संबन्धित अधिकारी पूर्ण निष्ठा से कार्य करें और सुनिश्चित करें कि मतदान प्रक्रिया में किसी प्रकार की त्रुटी ना हो। उन्होंने कहा कि चुनाव करवाने के लिए प्रत्येक संबन्धित अधिकारी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें उन्हें चुनाव प्रक्रिया की बारिकी से जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन की कार्यप्रणाली को अच्छे से समझाने के लिए मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम का लाइव डैमो दिया जा रहा है। 

       जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अम्बाला लोकसभा क्षेत्र में जिला का 01-कालका विधानसभा क्षेत्र और 02-पंचकूला विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। कालका में 218 मतदान केन्द्र और पंचकूला में 206 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इन 424 केन्द्रों पर एक-एक पीठासीन अधिकारी और एक-एक सहायक पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा रिजर्व टीमों का भी गठन किया गया है। 

      उपायुक्त ने कहा कि भारत युवाओं का देश है और लोकतंत्र के इस महापर्व ’चुनाव’ में युवाओं को उनके मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करते हुए उनकी अधिक से अधिक भागेदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल तक नये मतदाताओं के वोट बनाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे युवा जो 18 वर्ष के हो चुके हैं और अभी तक वोट नहीं बना है वे स्वयं बीएलओ के पास नये वोट का आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने काॅलेज में सभी छात्र-छात्राओं को वोट बनवाने के लिए प्रेरित किया।

https://propertyliquid.com