46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

आयुक्त अंबाला मंडल कम इलैक्ट्रोल रोल आबर्जवर ने फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 का कार्य करने को लेकर सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों, सहायक पंजीयन अधिकारियों के साथ बैठक की करी अध्यक्षता

सभी मतदान केद्रों पर बूथ लेवल अधिकारी  10 और 11 अगस्त को मतदाताओं से दावे व आपत्तिया लेने के लिए रहेंगे उपस्थित

नए वोटर जिनकी उम्र 18 साल से अधिक, भी आनलाईन आवेदन कर मतदाता सूचि में हो सकेंगे शामिल

For Detailed

पंचकूला, 9 अगस्त  : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लघु सचिवालय के सभागर में आयुक्त अंबाला मंडल कम इलैक्ट्रोल रोल आबर्जवर श्रीमती गीता भारती ने आगामी विधानसभा चुनाव के मददेनजर जिला के दोनो विधानसभा क्षेत्र 01 कालका, 02 पंचकूला में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के द्वितिय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 का कार्य करने को लेकर सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों, सहायक पंजीयन अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। श्रीमती भारती ने मतदाता केंद्र का निरीक्षण किया और सभी अधिकारियों व प्रतिनिधी को मतदाता सूचियों को अपडेट करने के दिशा- निर्देश दिए।
  इस अवसर पर उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग भी उपस्थित रहे।
   अंबाला मंडल आयुक्त ने बताया कि फोटो मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु अभियान जिला चुनाव कार्यालय द्वारा किया जाएगा। उन्होने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को अपील की चुनाव कार्यालय के साथ तालमेल कर जिले के मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है उनके परिवार से फार्म नंबर 7 भरवाएं ताकि उस मतदाता की नाम निर्वाचन सूचि से हटाया जा सके। उन्होने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से सुझाव भी लिए।
    अंबाला मंडल आयुक्त ने बताया कि प्रत्येक दावे के साथ उसकी पुष्टि से संबंधित कागजात जैसे उम्र, रिहायश का प्रमाण पत्र व राशन कार्ड आदि की फोटोप्रतियां साथ लगाएं।
    उन्होने बताया कि मतदाता सूची में दर्ज प्रविष्टियों को शुद्ध करवाने तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र पर नाम स्थानांतरण भी करवाया जा सकता है। मतदाता सूची में नया नाम सम्मिलित करने हेतु फॉर्म नंबर 6 , अपात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची से कटने के लिए फॉर्म नंबर 7, मतदाता की बनी हुई वोट में शुद्ध करवाने, स्थान बदलवाने व डुप्लीकेट कार्ड निकलवाने हेतु फॉर्म नंबर 8 जमा करवाया जा सकता है।
   उन्होंने जिला पंचकूला के अंतर्गत आने वाली दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपना नाम मतदाता सूची में मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट www.ceoharyana.nic.in व किसी भी कार्य दिवस के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर प्रत्येक कार्य दिवस व अतिरिक्त अवकाश वाले दिन भी फार्म प्राप्त कर सकते हैं। उन्होने बताया कि सभी मतदान केद्रों पर बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) 10 अगस्त शनिवार और 11 अगस्त रविवार को भी सभी मतदान केंद्रों पर दावे व आपत्तिया के लेने के लिए उपस्थित रहेंगे और आमजन को फार्म भरने में सहायता करेंगे। मतदाता सूचि के पुनीक्षण से सबंघित सभी प्रकार के फार्म  आम जनता के लिए मतदान केंद्र व संबंधित कार्यालय पर निशुल्क उपलब्ध होंगे।
    उन्होने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से अपील कि वह अपने-अपने पार्टियों से संबंधित बूथों  पर बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति करे तथा इन नियुक्तियों के उपरांत सूची जिला निर्वाचन कार्यालय पंचकूला या संबंधित निर्वाचन पंजीयन अधिकारी के कार्यालय में दें।
     भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन एप (वीएचए) जारी की गई है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में जोड़न, अपनी वोट कटवाने या वोट में शुद्धि करवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकता है यह एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है कोई भी व्यक्ति इस ऐप को प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकता है। उन्होने राजनीतिक दलों से अनुरोध किया  कि आयोग द्वारा जारी की गई इस ऐप का अपने बीएलए के माध्यम से प्रचार करवाएं ताकि आम जनता इसका उपयोग कर सके। निर्वाचन आयोग के हिदायत के अनुसार सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय, राज्य स्तर के राजनीतिक दलों को मतदाता सूची का एक पूर्ण सेट व  एक सी.डी निशुल्क प्रदान की गई है जिस पार्टी द्वारा फोटो युक्त मतदाता सूची का सेट प्राप्त नहीं किया गया है वह जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त कर लें ।
     उन्होंने कहा कि मतदाता सूची को त्रुटि रहित तैयार करने में प्रशासन का सहयोग करें इस संबंध में जो व्यक्ति स्थान छोड़कर चला गया है या किसी अन्य कारण से मतदाता सूची में  नाम दर्ज करवाने के लिए पात्र नहीं है उन सभी के बारे में लिखित अपने-अपने पार्टियों से संबंधित बूथांे पर नियुक्त बूथ लेवल एजेटों से सूचना संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी को अवश्य दें। ताकि अपात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से हटाएं जा सके।
   उन्होंने कहा की यदि किसी मतदाता का नाम किसी  कारणवश मतदाता सूची से हटा दिया गया है और मतदाता अपने स्थान पर मौजूद है तो वह 2 अगस्त से 16 अगस्त तक फॉर्म नंबर 6 भर कर अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त सभी व्यक्ति जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है वह अपना आधार नंबर फॉर्म 6बी के माध्यम से मतदाता सूची के साथ लिंक करें। सभी मतदाता ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म नंबर 6बी भरकर अपना आधार नंबर मतदाता सूची से लिंक कर सकते हैं। कोई भी मतदाता आयोग द्वारा जारी की गई एनवीएसपी और वीएचए ऐप के माध्यम से भी ऑनलाइन अपना आधार नंबर मतदाता सूची से लिंक कर सकता हैं।
    इस अवसर पर बीजेपी के जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, जनननायक जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष ओपी सिहाग, बहुजन समाज पार्टी के प्रतिनिधी मोहन लाल, कांग्रेस, आईएनएलडी के प्रतिनिधी, कष्ट निवारण समिति के सदस्य राजेंद्र नुनीवाल और एसडीएम पंचकूला गौरव चौहान , एसडीएम कालका लक्षित सरीन, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, तहसीलदार विवेक गोयल, नायब तहसीलदार हरदेव सिंह उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com