46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

आने वाला समय भारतीय देसी गोवंश का होगा – श्रवण कुमार गर्ग

पंचकूला, 28 अगस्त- गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्री श्रवण कुमार गर्ग ने कहा कि हरियाणा ही नहीं अपितु पूरे भारतवर्ष में आने वाले वर्षों में सिर्फ भारतीय गोवंश होगा। विदेशी नस्ल के गोवंश के लिए भारतीय जलवायु अनुकूल नहीं है।

For Detailed News-


श्री श्रवण कुमार गर्ग आज सेक्टर-3 में जन्माष्टमी के उपलक्ष्य पर गौसेवा पर आधारित जन्माष्टमी द धर्मा काॅन्क्लेव के समापन अवसर पर बोल रहे थे।


उन्होंने कहा कि विदेशी गाय का दूध मनुष्य के लिए हानिकारक है। यह कैंसर का एक बड़ा कारक भी बताया जाता है। विदेशी गाय जल्द ही अनुपयोगी हो जाती है। यही कारण है कि सड़कों पर बेसहारा गोवंश की समस्या है। जबकि भारतीय देसी गाय बहुत लंबे अर्से तक दूध देती है।

https://propertyliquid.com


श्रवण कुमार गर्ग ने कहा कि भारतीय गाय को शास्त्रों में माता इसलिए कहा जाता है कि इसका दूध अमृत के समान है। देसी गाय का दूध अनेकों बीमारियों से लड़ने की शरीर में क्षमता पैदा करता है। उन्होंने कहा कि गाय का गोबर, गोमूत्र भी प्रयोग में लाया जाता है। गाय के गोबर से गमले, जैविक खाद, ईंट व गोमूत्र से फिनायल आदि कई उत्पादों पर पिंजोर स्थित अनुसंधान केंद्र जोकि श्री कामधेनु गौ सेवा सदन में स्थापित है, में शोध कार्य चल रहा है। गर्ग के अनुसार गाय का असली घर गौशाला नहीं अपितु किसान या गोपालक का घर है।