147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

अवैध खनन पर पूर्णतः अंकुश लगाने के लिए छापेमारी कर अवैध खनन में संलिप्त वाहनों को जब्त कर मामला किया जाए दर्ज-उपायुक्त

  • उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने अवैध माईनिंग को लेकर गठित जिला टास्क फोर्स की आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता
  • अपने-अपने क्षेत्रों में औचक निरीक्षण कर अवैध माईनिंग के खिलाफ कार्रवाई की रिपोर्ट करें प्रस्तुत-महावीर कौशिक
  • 1 अप्रैल 2022 से मार्च 2023 तक जिला में अवैध माईनिंग में संलिप्त 188 वाहनों को किया जब्त, 1 करोड़ 11 लाख 29 हजार 250 रूपए का जुर्माना वसूला तथा 37 एफआईआर किए दर्ज

For Detailed

पंचकूला, 30 मार्च- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने अधिकारियों को जिला में अवैध खनन पर पूर्णतः अंकुश लगाने के लिए छापेमारी कर अवैध खनन में संलिप्त वाहनों को जब्त करने और दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश दिए ।


श्री महावीर कौशिक आज जिला सचिवालय के सभागार में अवैध माईनिंग को लेकर गठित जिला टास्क फोर्स की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती वर्षा खांगवाल भी उपस्थित थी।


उपायुक्त ने निर्देश दिये कि एसडीएम पंचकूला व कालका और संबंधित बीडीपीओ और तहसीलदार सप्ताह में एक-एक दिन जिला माईनिंग अधिकारी के साथ अपने-अपने क्षेत्रों में औचक निरीक्षण करें और अवैध माईनिंग के खिलाफ कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सुनिश्चित करें कि वन क्षेत्र में किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण न हो।


श्री महावीर कौशिक ने एसडीएम कालका को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये कि कालका उपमण्डल के गांव बुर्जकोटियां, जबरोट, दीवानवाला, बसौला, पपलोहा, करनपुर, चरनियां और नानकपुर में किसी भी प्रकार की अवैध माईनिंग न हो। उन्होंने कहा कि यदि कोई जमींदार स्वयं अपनी भूमि में अवैध खनन करवाता पाए जाए तो उसके खिलाफ भी जुर्माना लगाया जाए। श्री महावीर कौशिक ने निर्देश दिये कि सप्ताह में एक बार जिला के स्क्रीनिंग प्लांटों का निरीक्षण कर उसके कच्चे माल की खरीद की जांच की जाए। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी स्क्रींनिंग प्लांट के कच्चे माल की खरीद अवैध स्त्रोत से पाई जाए तो उसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उस स्क्रींनिंग प्लांट को सील किया जाए।


जिला खनन अधिकारी ओमदत्ता शर्मा ने उपायुक्त को अवगत करवाया कि 1 अप्रैल 2022 से मार्च 2023 तक जिला में अवैध माईनिंग में संलिप्त 188 वाहनों को जब्त किया गया है जिनसे 1 करोड़ 11 लाख 29 हजार 250 रूपए का जुर्माना वसूल किया गया है। इसके अलावा 37 एफआईआर भी दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि कालका और पंचकूला उपमडलों में इस माह 28 मार्च तक अवैध खनन में संलिप्त 16 वाहनों को जब्त किया गया तथा लगभग 1.50 लाख रूपए का जुर्माना वसूला गया। इसके अलावा अवैध खनन के मामलों में 3 एफआईआर भी दर्ज की गई हैं। उन्होंने बताया कि जिला पंचकूला में गांव कोट तथा श्यामटू में दो नई खनन साईट्स अलाॅट की गई है। इससे जिला मे अलाॅटिड माईनिंग स्थलों की संख्या बढ़ कर 7 हो गई है।


इस अवसर पर एसडीएम कालका रूचि सिंह बेदी, एसीपी पंचकूला किशोरी लाल, एसीपी कालका राम कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजन सिंगला, तहसीलदार पंचकूला पुन्यदीप शर्मा, नायब तहसीलदार हरदेव, नायब तहसीलदार कालका जतिंदर गिल, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी विरेन्द्र पुनिया, माईनिंग इंस्पैक्टर सांची तलवार और अतुल, बीडीपीओ रायपुररानी परमनंदन सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com/