46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

अनसूचित जाति के प्रतिभागियो के लिए स्वरोजगार हेतू बेकरी उत्पाद पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन

For Detailed

पंचकूला, 15 मार्च- चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र पंचकूला की संयोजिका डॉ श्रीदेवी तलाप्रागडा  के मार्गदर्शन में केन्द्र ने स्वरोजगार हेतू बेकरी विषय पर पांच दिवसीय व्यावसायिक  प्रशिक्षण के  आयोजन किया गया, जिसका आज विधिवत् शुभारंभ हुआ।


 यह प्रशिक्षण 15 से 19 मार्च तक चलेगा, जिसमें अनूसूचित व अनुसूचित जनजाति परिवार के 60 युवक व युवतियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।


कार्यक्रम के निदेशक डॉ रविंद्र चौहान व डॉक्टर गजेंद्र सिंह ने युवक व युवतियों को इस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया। इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के उपरांत युवक व युवतियां बेकरी के उत्पाद बनाने का व्यवसाय शुरू कर अपनी आजीविका कमा सकते है। उन्होंने बताया कि अच्छा व पोषक तत्वों से भरपूर उत्पाद सेहत के लिए लाभदायक है इसलिए इसकी मांग बढ़ रही है, पर आपूर्ति उतनी नहीं हो रही है। ऐसे में  इसका उत्पादन ग्रामीण युवाओं के लिए एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता। उन्होंने बताया कि बेरोजगार युवकों के लिए स्वरोजगार के जरिए से भी यह सेक्टर फायदेमंद साबित हो सकता है।


इस अवसर पर किसानों को संबोधित करते हुए पौध रोग विशेषज डॉ रविंद्र चैहान ने कहा कि प्रशिक्षण के उपरांत सभी प्रतिभागीयो को सहायता के रूप में माइक्रोवेव आवन व अन्य सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

https://propertyliquid.com/