46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

अतिरिक्त उपायुक्त एवं जनगणना की नोडल अधिकारी मनिता मालिक 2021 में की जाने वाली जनगणना के अंर्तगत बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं जनगणना की नोडल अधिकारी मनिता मालिक 2021 में की जाने वाली जनगणना  के अंर्तगत बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए।

पंचकूला, 06 जनवरी- अतिरिक्त उपायुक्त एवं जनगणना की नोडल अधिकारी मनिता मालिक की अध्यक्षता में जिला के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में वर्ष 2021 में की जाने वाली जनगणना की तैयारियों को लेकर बैठक हुई। बैठक में उन्होंने बताया कि पहली बार जनगणना डिजिटल रूप से की जा रही है, जिसमे मोबाइल-एप के माध्यम से सभी आंकडो को संकलित किया जाएगा। इस नई तकनीक के प्रयोग से एकत्रित आंकडे तेजी से एवं सटीकता से संकलित होंगे। जनगणना आंकड़ों को निर्धारित समय में जारी किया जा सकेगा। जनगणना कार्य के सुगमतापूर्वक संचालन के लिए सभी प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों को दिनांक 31 दिसम्बर 2019 को तैनात कर दिया गया है। इसके पश्चात् जनगणना कार्य की समाप्ति तक प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों की डयूटीयों में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा।


अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा 2021 की जनगणना के मुख्यजनगणना अधिकारी होंगे। जनगणना दो चरणों में होगी। प्रथम चरण में मकानों की जनगणना का कार्य 1 मई, 2020 से 15 जून, 2020 तक किया जायेगा। जनगणना के दूसरे चरण में जनसंख्या की गणना का कार्य 9 फरवरी, 2021 से 28 फरवरी, 2021 तक पूरा किया जाएगा।

इसके पश्चात् रिवीजनल राउंड कार्य 01 मार्च, 2021 से 05 मार्च, 2021 तक पूरा किया जायेगा।


उन्होंने बताया कि ग्रामीणों क्षेत्र मे जनगणना के लिए सम्बधित तहसीलदार और शहरी क्षेत्र में नगर निगम के ईओ को चार्ज अधिकारी नियुक्त किया जायेगा। पंचकूला के सुरक्षा क्षेत्र वाले आईटीबीपी, टीबीआरल, चंडीमंदिर और एचएमटी इलाको के लिए निदेशक जनगणना द्वारा 10 विशेष चार्ज अधिकारी नियुक्त होंगे। उन्होंने बताया कि 2021 की जनगणना को सुचारू रूप से करने के लिए 2 मास्टर ट्रेनर, 1500 गणनाकार और 260 सुपरवाइजर की नियुक्ती की जायेंगे ।
इस बैठक में डीआरओ रामफल कटारिया, तहसीलदार विरेन्द्र गिल, एडीआईओ आस्था एवं जनगणना विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!