नगराधीश ने टाउन पार्क में  स्कूली बच्चों द्वारा निकाली गई मैराथन रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में किये जा रहे एक करोड़ रुपये से अधिक राशि वाले विकास कार्यों की प्रगति की, की समीक्षा।

For Detailed News-

पंचकूला, 2 जुलाई-     हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली और पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में किये जा रहे एक करोड़ रुपये से अधिक राशि वाले विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उनके साथ उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।


श्री गुप्ता ने जिन विभागों के कार्यों की समीक्षा की उनमें लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़के), जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग, खेल एवं युवा मामले, स्वास्थ्य, सिंचाई विभाग, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, हरियाणा विद्युत प्रसारण लिमिटिड, नगर निगम, हरियाणा रोडवेज पंचकूला व हाउसिंग बोर्ड शामिल है।


श्री गुप्ता ने कहा कि हर महीने के प्रथम शुक्रवार को वे पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।
बैठक में श्री गुप्ता ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे पंचकूला विधानसभा क्षेत्र मंे किये जा रहे विकास कार्यों में तेजी लाये और समयबद्ध तरीके से उन्हें पूरा करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि अधिकारी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता को प्राथमिकता दें तथा उच्च क्वालिटी की सामग्री का प्रयोग सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सामग्री की गुणवत्ता को लेकर लोगों को किसी प्रकार की शिकायत नहीं होनी चाहिये। निर्माण कार्य ऐसे ठेकेदारों को दिये जाने चाहिये, जो समय सीमा के भीतर काम को पूरा करें ताकि लोगों को इसका लाभ शीघ्र मिल सके।

https://propertyliquid.com


बैठक में बताया गया कि माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड परिसर में वृद्धाश्रम के निर्माण का 70 प्रतिशत कार्य हो चुका है और यह जनवरी 2022 से पहले पूरा हो जायेगा। बैठक में यह भी बताया गया कि इंडस्ट्रियल एरिया फेस-2 में हरियाणा रोडवेज की वर्कशॉप का कार्य प्रगति पर है और यह 10 अगस्त 2021 तक पूरा कर लिया जायेगा। इसी प्रकार बरवाला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का ढांचा बनकर तैयार है और इसकी फिनिंसिंग का कार्य चल रहा है। यह स्वास्थ्य केंद्र अक्तूबर व नवंबर माह तक पूरा हो जायेगा। इसी प्रकार खटौली से अलीपुर सड़क पर टांगरी नदी पर एचएल ब्रीज के निर्माण का 65 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका हैं और 15 अक्तूबर 2021 तक यह पुल बनकर तैयार हो जायेगा।


बैठक में बताया गया कि पिंजौर में एप्पल, फ्रूट और वेजीटेबल मार्केंट के फेस-1 का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और शेष कार्य 30 सितंबर 2021 तक पूरा कर लिया जायेगा। फेस-2 के अंतर्गत शैडस व इंटरनल रोडस का कार्य प्रगति में है और इसे अक्तूबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। बैठक में बताया गया कि खटौली से खेड़ी तक के नये संपर्क मार्ग का निर्माण कार्य के लिये टेंडर अलॉटमेंट का कार्य अंतिम चरण में है तथा टेंडर अलॉट होते ही कार्य आरंभ कर दिया जायेगा।


बैठक में बताया गया कि सेक्टर-12, 12ए और औद्योगिक क्षेत्र फेस-1 में बरसाती पानी की निकासी के लिये कुल 2150 मीटर लंबी पाईप लाईन बिछाई जानी है, जिसमें से 1560 मीटर की पाईप लाईन बिछाने का कार्य पूरा हो चुका हैं तथा शेष कार्य 30 सितंबर 2021 तक पूरा हो जायेगा। सेक्टर-3 में नगर निगम पंचकूला की कार्यालय भवन का कार्य प्रगति में है और यह भवन मार्च 2022 तक बनकर तैयार हो जायेगा। इसी प्रकार नगर निगम के अधीन आने वाले सेक्टरों की डिवाईडिंग रोडस पर प्रस्तावित 53 बस क्यू शैल्टर में से 45 बनकर तैयार हो चुके है। इसके अलावा नगर निगम के अधीन आने वाले 14 गांवों में अमरूत स्कीम के अंतर्गत 9 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का कार्य प्रगति पर है। खडक मंगोली में जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग द्वारा बुस्टिंग स्टेशन का कार्य आगामी एक महीने में पूरा कर लिया जायेगा।


बैठक में बताया गया कि ताउ देवी लाल खेल स्टेडियम में इस वर्ष आयोजित होने वाले खेलो इंडिया गेम्स-2021 को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। बैठक में बताया गया कि स्टेडियम में सिन्थेटिक एथलेटिक्स ट्रैक, सिन्थेटिक एथलेटिक्स वॉर्मअप ट्रैक, हॉकी अस्टोटर्फ, दो बास्केटबॉल और दो वॉलीबाल के कोर्ट के निर्माण का कार्य प्रगति में है और यह खेलों से पूर्व पूरा कर लिया जायेगा।
उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने श्री गुप्ता को आश्वस्त किया कि जिल प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी सामजस्य बनाते हुये एक टीम के रूप में कार्य करेंगे और आज की बैठक में उनके द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों के अनुरूप विभिन्न विकास कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने की दिशा में कार्य करेंगे।

श्री गुप्ता ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सेक्टर-4 मनसा देवी कॉम्पलैक्स व सेक्टर-12, 12ए से होकर बहने वाले दोनों नालों का डवैल्मेंट प्लान प्रस्तुत करें। उन्होंने बताया कि हाल ही में उन्होंने एचएसवीपी द्वारा 4 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर-4 मनसा देवी कॉम्पलैक्स से लेकर राजीव कॉलोनी व इंदिरा कॉलोनी तक नाले परिसर के सौंदर्यकरण कार्य का शुभारंभ किया था। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि इन दोनों नालों के साथ लगती खाली जगहों का लोगों द्वारा निजी प्रयोग किया जा रहा है, जिस पर रोक लगाई जानी चाहिये ताकि ऐसे स्थानों को जनता के लिये विकसित किया जा सके।


इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला ऋचा राठी, एसडीएम कालका राकेश संधु, सीएमओ जसजीत कौर, डीडीपीओ शंकर लाल गोयल तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।