मास्टर प्लान बनाकर माता मनसा देवी मंदिर को दिया जाएगा भव्य रूप- स्पीकर

 सामुदायिक संबंधों को मजबूत करने और प्रशासन और जनता के बीच बेहतर संबंध स्थापित करने के उद्देश्य से 1 जून से जिला में कम्यूनिटी आउटरीच कार्यक्रम ’हरियाणा उदय’ हुआ शुभारंभ

कार्यक्रम के तहत 30 जून तक विभिन्न विभागों द्वारा जिला के शहरी और ग्रामीण  इलाकों में कार्यक्रमों का किया जायेगा आयोजन-उपायुक्त डाॅ. प्रियंका सोनी

कार्यक्रमों में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी की जायेगी सुनिश्चित

* पशुपालन एवं डेयरी पंचकूला विभाग द्वारा सामुदायिक केंद्र, बरवाला में मनाया गया विश्व दुग्ध दिवस 2023*

For Detailed

पंचकूला, 1 जून- उपायुक्त डाॅ. प्रियंका सोनी ने बताया कि सामुदायिक संबंधों को मजबूत करने और प्रशासन और जनता के बीच बेहतर संबंध स्थापित करने के उद्देश्य से जिला में 1 जून से कम्यूनिटी  आउटरीच कार्यक्रम ’हरियाणा उदय’ आरंभ किया गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 30 जून तक विभिन्न विभागों द्वारा जिला के शहरी और ग्रामीण  इलाकों में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारीे सुनिश्चित करते हुये कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

कम्यूनिटी  आउटरीच कार्यक्रम ’हरियाणा उदय’ का उद्देश्य सामुदायिक संबंधों को बढ़ावा देना

उन्होंने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 1 जून 2023 से पूरे राज्य में कम्यूनिटी  आउटरीच कार्यक्रम ’हरियाणा उदय’ की घोषणा की है। इस पहल का उद्देश्य सामुदायिक संबंधों को बढ़ावा देना है और एक सुरक्षित और अधिक समावेशी समुदाय बनाना है जो अपने नागरिकों की जरूरतों के प्रति उत्तरदायी हो।

उन्होंने बताया कि हरियाणा उदय के तहत आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जायेगा कि जिला प्रशासन लोगों के साथ व्यापक संवाद करके निवासियों की जरूरतों के प्रति अधिक उत्तरदायी बनें। इस कार्यक्रम के प्रमुख कारकों में समावेशी सार्वजनिक संवाद, सार्वजनिक भागीदारी के साथ तालाबों की सफाई, सीएसआर, स्कूलों में संगीत, कला और कविता प्रतियोगिता, वृक्षारोपण अभियान, व्यक्तिगत स्वच्छता सहित स्वच्छ भारत अभियान, साईक्लोथोन, पर्यावरण जागरूकता शिविर, रक्तदान शिविर, मनरेगा श्रमिक सम्मेलन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, भजन संध्या आदि शामिल हैं।

विश्व दुग्ध दिवस 2023 कार्यक्रम में महिलाओं की भागीदारी रही सराहनीय

कम्यूनिटी आउटरीच कार्यक्रम ’हरियाणा उदय’ के अन्तर्गत आज पशुपालन एवं डेयरी पंचकूला विभाग द्वारा सामुदायिक केंद्र, बरवाला में विश्व दुग्ध दिवस 2023 मनाया गया। इस अवसर पर पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप निदेशक डॉ रंजीत सिंह जादौन व उनकी टीम मौजूद रही। इस कार्यक्रम में लगभग 300 किसानों ने भाग लिया, जिसमें महिलाओं की भागीदारी सराहनीय रही। कार्यक्रम में लोगों को आहार में दूध के महत्व के बारे में जागरूक किया कि कैसे दूध और इसके उप-उत्पादों का उपयोग स्थायी पशुपालन प्रथाओं के साथ किसान की आय को दोगुना करने के लिए किया जा सकता है। इसके साथ साथ यह भी बताया कि गया कि कैसे साहीवाल और हरियाना जैसे देसी नस्ल के मवेशियों का दूध उनके ए2 घटक के कारण फायदेमंद है।

किसानों को विभागीय योजनाओं की दी जानकारी

इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत मिनी डेयरी इकाइयों, भेड़ और बकरी इकाइयों, सुअर पालन इकाइयों और  मुर्गी पालन इकाईयों को स्थापित करने के बारे में जानकारी देने के साथ साथ किसानों को योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिये जागरूक किया गया। इस अवसर पर कुछ किसान लाभार्थियों ने पीकेसीसी (पशु किसान क्रेडिट कार्ड) के लिए भी आवेदन किया।

जिला खेल अधिकारी कार्यालय द्वारा 3 जून को हरियाणा उदय विश्व साईकिल दिवस के उपलक्ष्य में साईकिल रैली निकाली जायेगी

जिला खेल कार्यालय द्वारा 3 जून को प्रातः 6 बजे हरियाणा उदय विश्व साईकिल दिवस के उपलक्ष्य में साईकिल रैली निकाली जायेगी। यह साईकिल रैली ताउ देवी लाल खेल परिसर सेक्टर-3 से शुरू होकर सेक्टर-5 बसस्टेंड के राउंड अबाउट से सेक्टर-1 माजरी चैंक से होते हुये वापिस खेल परिसर में पंहुचेगी। इसके अलावा खेल परिसर में खिलाड़ियों की मैराथन दौड़ भी करवाई जायेगी, जिसमें खेल प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लगभग 100-150 खिलाड़ी भाग लेंगे।

जिला खेल अधिकारी कार्यालय द्वारा 3 जून को हरियाणा उदय विश्व साईकिल दिवस के उपलक्ष्य में निकाली जायेगी साईकिल रैली

पंचकूला, 1 जून- कम्यूनिटी  आउटरीच कार्यक्रम ’हरियाणा उदय* के तहत जिला खेल अधिकारी कार्यालय द्वारा 3 जून को प्रातः 6 बजे हरियाणा उदय विश्व साईकिल दिवस के उपलक्ष्य में साईकिल रैली निकाली जायेगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला खेल अधिकारी मीनाक्षी चौहान ने बताया कि यह साईकिल रैली ताउ देवी लाल खेल परिसर सेक्टर-3 से शुरू होकर सेक्टर-5 बस स्टेंड के राउंड अबाउट से सेक्टर-1 माजरी चैंक से होते हुये वापिस खेल परिसर में पंहुचेगी। इसके अलावा खेल परिसर में खिलाड़ियों की मैराथन दौड़ भी करवाई जायेगी, जिसमें खेल प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लगभग 100-150 खिलाड़ी भाग लेंगे।

https://propertyliquid.com/