नगर परिषद सिरसा की मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन

श्री माता मनसा देवी मन्दिर पंचकूला और काली माता मन्दिर कालका में आज चैत्र नवरात्र मेलो का शुभारम हुआ

पंचकूला,

श्री माता मनसा देवी मन्दिर में पूजा अर्चना करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती केशनी अंानद आरोड़ा।

श्री माता मनसा देवी मन्दिर पंचकूला और काली माता मन्दिर कालका में आज चैत्र नवरात्र मेलो का शुभारम हुआ। हरियाण की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद आरोड़ा ने अपने परिजनों सहित प्रथम नवरात्रा की पूजा में भाग लिया और हवन यज्ञ में आहुति डाली। उन्होंने इस मौके पर श्रृृद्रालुओं व प्रदेश वासियों को चैत्र नवरात्र की मुबारकबाद दी और उनकें उज्जवल व खुशयाल जीवन की कामना की। पूजा अर्चना में उनके पति नरेन्द्र कुमार अरोड़ा, पंचकूला के अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एस0डी0एम0 पंकज सेतिया, श्री माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस0पी0 अरोड़ा भी उपस्थित रहें। मेले में प्रातः 3 बजे से ही श्रृृद्रालु बड़ी संख्या में दर्शन के लिए लाईनों में अपना स्थान लें चुके थे। 

श्रीमती आरोड़ा ने जिला प्रशासन, पुलिस और श्री माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड द्वारा श्रृदालुओं की सुविधा के लिए किए गए प्रबधों की सराहना की। उन्होंने कहा कि वर्ष में 2 बार आयोजित होने वाले नवरात्र मेले में पंचकूला और कालका में हरियाणा के साथ-साथ चण्ड़ीगढ़, हिमाचल, पंजाब, उतर प्रदेश व राजस्थान सहित अन्य राज्यों के लाखों श्रृृद्रालु इन दोनों मन्दिरों में नतमस्तक होते है। उन्होंने बताया की श्री माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड द्वारा अन्य प्रबधों के साथ-साथ समाज सेवा की गतिविधिया भी चलाई जा रही है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस0पी0 आरोड़ा ने बताया कि श्री माता मनसा देवी मन्दिर पंचकूला और काली माता मन्दिर कालका में 6 से 14 अप्रैल तक नवरात्र मेले का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेले मे आने वाले श्रृृद्रालुओं की सुविधा के लिए स्वस्छ पेयजल, शौचालयों, चिकित्सा सुविधा, सुविधाजनक परिवाहन सेवा सहित सभी आवश्यक प्रबंध किए गये है। मेले में कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा सुरक्षा की दृष्टि से 5 डी0एस0पी0, 700 पुलिस कर्मी, 150 होम गार्ड जवान तैनात किए गए है। मेला परिसर को साफ सुधरा रखने के लिए श्राईन बोर्ड द्वारा तथा नगर निगम पंचकूला द्वारा पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मी तैनात किए गए है। उन्होंने श्रृृद्रालुओं से भी अपील की वे भी मेला परिसर में सफाई रखने में सहयोग करंे। श्रृृद्रालुओं की सुविधा के लिए सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग पंचकूला कार्यालय द्वारा प्रसारण केंद्र स्थापित किया गया है। इस केंद्र पर 24 घंटे श्रृृद्रालुओं को आवश्यक सूचनाए देने के साथ-साथ गुम हुए यात्रियों, गुम हुए समान की जानकारी भी दी जा रही है।  

श्री आरोड़ा ने बताया कि 7 अपै्रल से लेकर 14 अपै्रल तक नरायणी अराधना स्थल पर भजन संध्या का आयोजन किया जायेगा, जिसमें विखायत भजन गायक महामाई का गुणगान करेगें। उन्होंने बताया की भजन संध्या में 7 अप्रैल को गजेन्द्र फोगाट, 9 अप्रैल को ईश्वर शर्मा, 10 अपै्रल को कला चेतन मंच तथा श्री मुकेश कुमार मुदगिल, 11 अपै्रल को अमनदीप पाठक, 12 अपै्रल को श्रीमती रंजु प्रसाद और 13 अप्रैल को शमिन्द्र शम्मी भजन प्रस्तुत करेगें।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply