आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

विकास कार्योंे के पूर्ण होने पर उपयोगिता प्रमाण पत्र अवश्य भिजवाए अधिकारी : निदेशक रमेश चंद्र बिढ़ाण

सिरसा, 27 फरवरी।

– अधिकारी निर्माण कार्य स्थलों का करें निरीक्षण, निर्माण सामग्री की जांच भी अवश्य करवाए :
विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक रमेश चंद्र बिढ़ाण ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

For Detailed News-


                विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि निर्माण कार्यों में इंजीनियर की भूमिका बहुत बड़ी होती है, इसलिए इंजीनियर अपनी स्किल का उपयोग करके कम लागत व निर्धारित समयसीमा में गुणवत्तापूर्वक कार्य करवाएं ताकि दीर्घकाल तक लोग उसका उपयोग कर सके। इसके अलावा अधिकारी इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि वे निर्माण कार्य स्थलों का निरीक्षण करते रहें तथा उपयोग होने वाली सामग्री की भी जांच करवाएं ताकि निर्माण कार्य निर्धारित मापदंडों के अनुसार मजबूत बनें।


                निदेशक रमेश चंद्र बिढ़ाण शनिवार को स्थानीय पंचायत भवन में विकास एवं पंचायत विभाग व जिला परिषद के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला में चल रहे कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। बैठक में सीईओ जिला परिषद राजेश कुमार, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज भरत सिंह बैनिवाल, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन सुखविंद्र सिंह सहित सभी बीडीपीओ, पंचायती राज विभाग के एसडीओ व जेई मौजूद थे।


                निदेशक रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि अधिकारी किसी भी विकास कार्य के पूर्ण होने पर उसका उपयोगिता प्रमाण पत्र तुरंत भिजवाएं। सरकार द्वारा विकास कार्यों के लिए पर्याप्त बजट उपलब्ध करवाया जाता है, लेकिन उपयोगिता प्रमाण पत्र इस बात का प्रमाण होता है कि अलॉट किया गया बजट विकास कार्यों पर खर्च किया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा जल्द ही निर्माण कार्यों की प्रगति की मोनेटरिंग करने के लिए जीयो टैगिंग शुरु की जाएगी, जिस पर कार्यों के शुरु होने, प्रगति के समय व कार्य सम्पन्न होने पर फोटो अपलोड करनी होगी। इससे निर्माण कार्यों की प्रगति की सही स्थिति का आंकलन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सीएम विंडो पर शिकायतें शुन्य हो। सीएम विंडो की सभी लंबित शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान करें और शिकायतकर्ता को संतुष्टï करें। उन्होंने जिला में आंगनवाड़ी केंद्रों, शिवधाम व व्यायामशालाओं के निर्माण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य समयसीमा में पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि सीएम अनाउसमेंट के तहत कार्यों को तेजी से पूरा करें, अगर किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो सीधे उनसे बात करें। बैठक में श्री बिढ़ाण ने एनजीटी के तहत गांव मल्लेवाला व अमृतसरकलां में घग्घर एक्शन प्लान के तहत किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की।

https://propertyliquid.com


                उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि वे ईमानदारी व जिम्मेवारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे तो अवश्य ही बेहतर परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने सीईओ जिला परिषद से कहा कि तकनीकी स्टॉफ के लिए एक ओरियंटेशन ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरु किया जाए, जिसमें उन्हें ई-ग्राम स्वराज पोर्टल व अन्य महत्वपूर्ण कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने कहा कि ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर पंचायत के विकास कार्यों से लेकर फंड तक सारी जानकारियां उपलब्ध होती है।


इन बिंदुओं पर की गहनता से समीक्षा :


                बैठक में निदेशक रमेश चंद्र बिढ़ाण ने ई-ग्राम स्वराज पोर्टल, नई आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण, ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण, विलेज वेलनेस सैंटर, घग्घर एक्शन प्लान, जिला परिषद के नए भवन की निर्माण प्रक्रिया, शिवधाम योजना के तहत प्रगति, व्यायामशालाओं के निर्माण, सीएम विंडो, मॉडल गोबरधन प्रोजेक्ट, ओडीएफ प्लस, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, घर-घर से कूड़ा उठाने, लिक्विड वेस्ट प्रोजेक्ट आदि बिंदुओं पर जिला में चल रहे कार्यों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।