*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

नशा मुक्त भारत अभियान : युवा क्लब एवं पंचायत एकजुट होकर लोगों को करें जागरुक : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण

सिरसा, 08 अक्तूबर।


                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि किसी भी परिवार, समाज व देश की उन्नति में नशा सबसे बड़ा अवरोधक होता है। आज के समय में नशा सम्पूर्ण समाज के लिए बड़ी चुनौती है। जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने के लिए धरातल स्तर पर लगातार गंभीरता से कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता के लिए हर वर्ग का समान सहयोग जरुरी है, क्योंकि आपसी सहयोग से ही नशे को जिले से जड़मूल से समाप्त किया जा सकता है।

For Detailed News-


                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण वीरवार को अपने कैंप कार्यालय में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में डीएसपी संजय बिश्रोई, जिला समाज कल्याण अधिकारी नरेश बत्रा, जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार, सरपंच निशांत, कबड्डïी कोच दलबीर सिंह सहित खैरेकां युवा क्लब के प्रधान लवप्रीत आदि मौजूद थे।

https://propertyliquid.com


                  उपायुक्त बिढ़ाण ने पुलिस विभाग के अधिकारियों कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने के लिए संभावित गांवों को चिह्निïत कर गांवों में अपनी टीमों की गश्त बढ़ाएं और नशा बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आपसी मतभेदों को त्याग कर गांव की भलाई के लिए कार्य करें ताकि युवा नशे को छोड़ कर शिक्षा व खेल में अपना करियर बनाएं।

                  उन्होंने खेल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों के माध्यम से बच्चों व युवाओं को नशे की दुष्परिणाम बताएं और सभ्य समाज के निर्माण में योगदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि गोद लिए गए गांवों में अधिकारी जाकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें और पंचायत के सहयोग से गांवों में कार्यक्रमों का आयोजन करें। अधिकारी गांव में जाकर ग्रामीणों व बुजुर्गों से संवाद स्थापित करें और नशा मुक्त भारत अभियान में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ें, क्योंकि सामूहिक एकजुटता से ही नशे जैसी बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।


                  उपायुक्त बिढ़ाण ने कहा कि नशा मुक्त समाज की स्थापना में अभिभावकों भी की भी बड़ी जिम्मेवारी बनती है। कई बार युवा अपने बड़ों को देखकर नशा करना सीख जाते हैं, जोकि उनके लिए घातक सिद्ध होता है। नशा हमारे लिए अभिशाप है, जो व्यक्ति को शारिरिक, मानसिक व आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाते है। बैठक में खैरेकां युवा क्लब द्वारा गांव के स्कूल में पीने के पानी की समस्या रखी जाने पर उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी को समस्या के जल्द से जल्द समाधान के निर्देश दिए।