मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार नंबर जोड़ने की कार्यवाही शुरू, मतदाता सूचियों के नए फार्म भी हुए लागू

रोचक गतिविधियों के साथ मतदान के लिए करें प्रेरित : राजीव रंजन

सिरसा, 17 अप्रैल। 

मतदाता जागरुकता के लिए स्वीप कार्यक्रमों में लाएं तेजी, जहां मतदान प्रतिशत रहा कम वहां करें ज्यादा फोक्स

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि अधिक से अधिक लोग मतदान के लिए प्रेरित हों, इसके लिए जागरूकता गतिविधियों में तेजी लाई जाए। मतदान स्लोगन के साथ ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए, जिससे लोग रोमांचित भी हों और उन्हें मतदान के महत्व के बारे में भी संदेश मिले।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने वीडियो कांफ्रेंस से की जिला में चुनाव संबंधी कार्यों की समीक्षा

वे गत सांय वीडियो कांफ्रेंस से जिला में चुनाव संबंधी कार्यों व स्वीप गतिविधियों की समीक्षा कर कर रहे थे। लघुसचिवालय स्थित एनआईसी कार्यालय के वीडियो कॉफ्रेंस रूम में उपायुक्त प्रभजोत सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी, एसडीएम डबवाली औमप्रकाश, एसडीएम ऐलनाबाद अमित कुमार, राजस्व अधिकारी राजेंद्र जांगड़ा व चुनाव तहसीलदार रामनिवास जांगड़ा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा आमचुनाव के लिए 12 मई को होने वाले मतदान में मतदाताओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत गतिविधियां तेज की जाएं। उन्होंने कहा कि लोगों में मतदान के लिए उत्सुकता बढे, इसके लिए अलग तरह की गतिविधियां आयोजित की जा सकती है। इनमें रंगोली प्रतियोगिता, कुकिंग, सेल्फी प्वाइंट आदि शामिल हैं, जिनके साथ लोग रूचि के साथ जुड़ेंगे और मतदान के लिए जागरूकता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि प्राय: देखा गया है कि महिलाओं का मतदान प्रतिशत कम रहता है, इसलिए महिलाओं में मतदान के प्रति अधिक जागरूकता लाने की आवश्यकता है, इसके लिए महिलाओं में रंगोली प्रतियोगिता, कुकिंग आदि ईवेंट करवाए जा सकते हैं। ध्यान रहे इन सभी कार्यक्रमों में मतदान का संदेश हो और इनमें 12 मई की तिथि अंकित हो। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि विभागीय वैबसाईट पर मतदान जागरूकता का संदेश डिस्पले हो।

मतदाता जागरुकता के लिए स्वीप कार्यक्रमों में लाएं तेजी, जहां मतदान प्रतिशत रहा कम वहां करें ज्यादा फोक्स

उन्होंने कहा कि मतदान जागरूकता कार्यक्रमों के अधिक सार्थक परिणाम के लिए उन क्षेत्रों व बूथों को जहां मतदान प्रतिशत कम रहता है, को चिन्हित कर वहां पर विशेष फोक्स किया जाए। उन्होंने कहा कि वोटर स्लिप वितरण करने वाला कर्मचारी एक्टिव हो ताकि मतदाता को समय पर वोटर स्लीप मिल सके और उसे किसी प्रकार की असुविधा ना हो। जिला में लगने वाले सभी टोल प्लाजा पर मतदान के दिन को डिस्पले करवाएं ताकि अधिक से अधिक लोगों को मतदान के दिन की जानकारी हो सके। इसके अलावा अनाज मंडियों में भी जागरूकता कार्यक्रम प्रभावी हो सकते हैं चूंकि अब मंडियों में किसान, मजदूर व अन्य लोग आ जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन जिला ने सेल्फी प्वाईंट नहीं बनाए हैं, वो भी बनवा लें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए लोकसभा आमचुनाव को लेकर जिला में चल रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियां मुक्कमल कर लें, ऐसा ना हो कि बाद में किसी प्रकार की कोई शिकायत ना रहे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाए। चुनाव को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष व सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए एक निपुण व चुनाव कार्यों से पूरी तरह से प्रशिक्षित कर्मचारी की अहम भूमिका होती है। इसलिए चुनाव से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को ईवीएम, वीवीपैट व अन्य चुनाव प्रक्रिया से गुणवतापूर्वक प्रशिक्षित करें, ताकि उसे चुनाव के दौरान किसी प्रकार की कोई कठिनाई ना आए। कर्मचारी ईवीएम व वीवीपैट के संचालन में पूरी तरह से प्रशिक्षित होना चाहिए। उसे मशीन के सील बंद करने व खोलने तथा इसके संचालन की पूरी जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सभी बूथों पर पानी, शौचालय, बिजली आदि की समुचित व्यवस्था हो।  

उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को दी चुनाव प्रबंधों व स्वीप गतिविधियों की जानकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के चुनाव से जुड़े कार्यों की जानकारी मांगने पर उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि सभी सैक्टर ऑफिसर व जोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दे दिया गया है और इस दिशा में आगे भी कार्य जारी है। वहीं माईक्रोऑब्जर्वर का डाटा संकलित कर अपलोड कर दिया गया है। वोटर स्लीप के टेंडर हो चुके हैं। उन्होंने स्वीप कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि जिला में स्वीप कार्यक्रम की गतिविधियां तेजी से चलाई जा रही हैं। कॉलेजों, यूनिवर्सिटी व अन्य शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ गांव-गांव जाकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्वीप के तहत जिला में 70 कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। आगामी दिनों में इसी संदर्भ में एक ऑटो रिक्शा की रैली भी निकाली जाएगी। उन्होंने कॉफ्रेंस में उपस्थित सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वीप गतिविधियों में तेजी लाते हुए अधिक से अधिक लोगों को 12 मई को मतदान करने के लिए प्रेरित करें। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply