*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

*राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत रविदास मंदिर, पिंजौर में सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारम्भ*

For Detailed

पंचकूला, 12 मार्च : राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या श्रीमती प्रोमिला मलिक के कुशल नेतृत्व में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारम्भ पूर्ण जोश व उत्साह के साथ रविदास मंदिर, पिंजौर में किया गया।

 शिविर का शुभारंभ माता मनसा देवी राजकीय संस्कृत महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमती रीटा गुप्ता ने सरस्वती वंदना और दीप प्रज्वलन कर किया।  

 राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या श्रीमती प्रोमिला मालिक ने स्वयं सेवक/सेविकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना की समाज के निर्माण में महत्तवपूर्ण भूमिका है। श्रीमती रीटा गुप्ता ने विद्यार्थियों को महात्मा गाँधी की याद दिलाते हुए बताया की कैसे ’मैं नहीं, आप’ के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्य को निभाया जा सकता है और शिक्षित व जागरूक समाज का निर्माण किया जा सकता है। रष्ट्रीय सेवा योजना के वॉलिंटियर्स द्वारा गणेश वंदना, शिव स्तुत, राष्ट्रीय सेवा योजना गीत, स्वयम् रचित कविता वाचन व राष्ट्रीय स्वयंसेवा का इतिहास बताकर इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया। 

 कार्यक्रम में रविदास मंदिर के प्रधान श्री संदीप, नगर परिषद के पार्षद श्री रवि चौधरी, श्री मयंक लांबा व श्री पवन उपस्थित रहे। इन्होंने विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए व मार्गदर्शन करते हुए कहा कि वे पिंजौर के आस-पास के इलाके में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करें, सफाई पर ध्यान दें व सुंदर समाज के निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाए। 

   कालका महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. सरिता द्वारा सात दिन के विशेष शिविर की रूपरेखा से अवगत करवाया गया व प्रोग्राम ऑफिसर प्रोफेसर सोनू ने सभी मेहमानों का अभिनंदन किया। कार्यक्रम में समन्वय बनाते हुए मंच का संचालन सहायक प्रोफेसर सविता द्वारा किया गया। ह्यूमन राइट्स पंचकूला के अध्यक्ष श्री नरेंद्र द्वारा रोड सेफ्टी व विद्यार्थियों को जागरुक करते हुए विभिन्न चिन्हों, दुर्घटनाओं को घटित होने से रोकने के उपायों, प्राथमिक चिकित्सा व उपचार आदि पर जोर देते हुए विद्यार्थियों को जागरूक किया। सड़क सुरक्षा पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया, जिसमें सभी विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया व अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। शिविर के प्रथम दिन के अंत में राष्ट्रीय सेवा योजना प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. सरिता ने मुख्य अतिथि व सभी मेहमानों का आभार व्यक्त किया व राष्ट्रगान के साथ प्रथम दिन के कार्यक्रम का समापन किया गया।

https://propertyliquid.com