*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर ए.एन.एम. ट्रेनिंग स्कूल में पोस्टर मेकिंग प्रेतियोगिता का आयोजन

सिरसा 16 मई।

नर्सिंग छात्राओं ने अपनी कलम से उकेरे डेंगू से बचाव व इसके रोकथाम के उपाय

पूदे देश में आज राष्ट्रीय डेंगू दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसी उपलक्ष्य में नागरिक अस्पताल के ए.एन.एम. ट्रेनिंग स्कूल में डेंगू पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में सिविल सर्जन डा. गोविन्द गुप्ता ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की, वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला मलेरिया अधिकारी डा. दीप ने की। 

डेंगू पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में पर ए.एन.एम ट्रेनिंग स्कूल, राजेंद्रा स्कूल आफ  नर्सिंग व लार्ड शिवा कॉलेज आफ  नर्सिंग की छात्राओं भाग लिया। छात्राओं ने बड़े सुंदर ढंग से पोस्टर के माध्यम से अपनी कलम की कला से डेंगू से होने वाले शारीरिक नुकसान तथा इसके बचाव के लिए किए जाने उपाय व बरती जाने वाली सावधानियों का बखूबी चित्रण किया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान, दुसरे स्थान व तीसरे स्थान पर आने वाली छात्राओं को सिविल सर्जन डा. गोविन्द गुप्ता ने पुरस्कार देकर समानित किया।

डा. गुप्ता ने संबोधित करते हुए कहा कि डेंगू की बीमारी मच्छर द्वारा फैलती है। इसके अलावा मलेरिया, चिकनगुनिया,कालाजार,जे0ई0 भी मच्छर जनित रोग हैं। इन सभी रोगों से बचने के लिए जरूरी है कि हम मच्छर को पैदा ही ने होने दे। उन्होंने कहा कि घरों में सीमेंट से बनी टंकियों को पूरी तरह ढक कर रखें। सप्ताह में एक बार टंकियों, कूलरों, गमलों, षौचालयों में पड़े घड़ों, छतों पर पड़े बेकार टायरों, पशु-पक्षियों के पानी पीने के बर्तनों व अन्य पानी के स्त्रोतों को खाली करे व रगड़कर साफ  करे व फिर पानी भरे। 

उन्होंने कहा कि अपने घरों के आस-पास पानी को ज्यादा दिनों तक खड़ा ना रहने दें, क्योंकि खड़े पानी में मच्छर अण्डे देता हैं, जो 7 दिनों में पुन: मच्छर बनकर मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, कालाजार, जे0ई0 जैसी खतरनाक बीमारियां फैलाता है। किसी भी बुखार की अनदेखी न करे, तुरन्त ख्ूान की जांच करवाए। बुखार होने पर तुरंत अपने नजदीकी सरकारी हस्पताल में रक्त की जाँच करवाए तथा डेंगू पाए जाने इसका पूर्ण उपचार बिलकुल मुफ्त उपलब्ध है। इस अवसर पर डा. अनिशा ने आखों के ट्रेकोमा रोग के बचाव व उपचार के बारे में बताया। इस अवसर पर देवेन्द्र मोंगा, हेल्थ सुपरवाईजर जितेंदर सहित नर्सिंग होम की छात्राएं व स्टाफ उपस्थित था। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply