जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-1 पंचकूला में चुनाव प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त

पंचकूला, 22 अप्रैल-

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह ने चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को निर्देश दिये कि वे मतदान प्रक्रिया की जानकारी सही प्रकार से प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान कर्मचारी न केवल निष्पक्ष तरीके से कार्य करें बल्कि उनकी निष्पक्षता नजर आनी चाहिए। 

डाॅ0 बलकार सिंह आज राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-1 में चुनाव ड्यूटी पर तैनात किये गये कर्मियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कालका व पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के लिये चुनाव ड्यूटी पर तैनात किये गये 1066 पीठासीन और अतिरिक्त पीठासीन अधिकारी भाग ले रहे है। प्रभावी तरीके से प्रशिक्षण देने के लिये यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 22 व 23 अप्रैल को दो दिन में प्रातः और सायं सत्र के दौरान दिया जा रहा है। पांच अलग-अलग समूहों में 50 से 60 कर्मियों को जहां मास्टर ट्रेनर चुनाव प्रक्रिया से जुड़े हर पहलू की विस्तृत जानकारी दंे रहे है वहीं स्क्रीन पर पाॅवर प्रजेंटेशन के माध्यम से भी चुनाव प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है। 

उपायुक्त ने कहा कि कर्मचारी को पूरी प्रक्रिया की जानकारी होने के साथ साथ मतदाताओं के प्रति उसका व्यवहार भी सौहार्दपूर्ण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि समय समय पर चुनाव आयोग द्वारा नईं हिदायतें जारी की जाती है और इस पूरी प्रक्रिया की जानकारी पर आधारित प्रत्येक पीठासीन और अतिरिक्त पीठासीन अधिकारी को हैंडबुक भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अभी मतदान की तिथि में समय है, इसलिये सभी कर्मी इसका गहनता से अध्ययन कर लें ताकि उन्हें चुनाव के दिन किसी प्रकार की दिक्कत पेश न आये। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कर्मचारियों को माॅक पोल करवाने, मतदान में हरियाणा में लोकसभा आमचुनाव में पहली बार प्रयोग की जा रही वीवीपैट, सील लगाने, मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद दस्तावेजों को पैक करने, चैलेंज वोट सहित अन्य विषयों पर जानकारी दी गई तथा वीवीपैट और ईवीएम का व्यवहारिक ज्ञान भी प्रदान किया गया। 

इस मौके पर उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम पंकज सेतिया, नगराधीश गगनदीप सिंह सहित चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply